उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Result 2022: जानिए कब और कैसे देख सकेंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे

By

Published : Jun 14, 2022, 1:33 PM IST

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के नतीजों के लिए बोर्ड की तरफ से अभी कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस सप्ताह के अंत तक नतीजे जारी हो जाएंगे.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022

लखनऊ:यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के नतीजों को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है. उत्तर प्रदेश के 45 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं के दिमाग में केवल एक सवाल है कि बोर्ड परीक्षा के नतीजे कब आएंगे.

बोर्ड की तरफ से अभी तारीखों को लेकर कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन, कयास लगाए जा रहे हैं कि इस सप्ताह के अंत तक नतीजे जारी हो जाएंगे. बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि छात्र नतीजों को लेकर परेशान न हों. पूर्व के वर्षों की भांति इस बार भी नतीजे जारी होने से पहले तिथि की घोषणा कर दी जाएगी. उस कार्यक्रम के आधार पर ही नतीजे जारी होंगे.

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में इस साल करीब 51 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था. हाईस्कूल की परीक्षा में करीब 25 लाख और इंटरमीडिएट की परीक्षा में करीब 22 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए. परीक्षा मार्च में शुरू हुई थी, जो अप्रैल तक चली थी. यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर नतीजे देखे जा सकते हैं. upmsp.edu.in के अलावा बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर भी नतीजे देखे जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें:विधान परिषद चुनाव: केशव मौर्य व स्वामी प्रसाद समेत 13 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, सभी सदस्यों ने लिया सर्टिफिकेट

बोर्ड परीक्षा के नतीजों को लेकर लगातार संशय की स्थिति बनाई जा रही है. लगातार आ रही सूचनाओं के कारण भ्रम की स्थिति उत्पन्न हुई है. ऐसे में माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से छात्रों और अभिभावकों को संयम बनाए रखने का सुझाव दिया गया है. उन्होंने कहा है कि किसी भी तरह के फ्रॉड में ना फंसे. रिजल्ट जारी होने तक अपना एडमिट कार्ड संभाल कर रखें.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details