उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी बोर्ड के छात्रों को सामाजिक सहभागिता के मिलेंगे नंबर, सामाजिक विषय के प्रोजेक्ट में जुड़े सात नए पाठ्यक्रम

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 20, 2023, 10:37 PM IST

यूपी बोर्ड की सेफ सिटी परियोजना के तहत हाईस्कूल के छात्रों को सामाजिक सहभागिता के लिए सामाजिक विषय के प्रोजेक्ट में नंबर मिलेंगे. सामाजिक विषय में 30 अंकों के प्रोजेक्ट होंगे. इसमें सात नए प्रोजेक्ट को भी शामिल किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :माध्यमिक शिक्षा के कक्षा 9 व 10 के छात्र अब सेफ सिटी परियोजना के तहत अपनी सुरक्षा के साथ महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों एवं दिव्यांगों की सुरक्षा के प्रति सतर्क रहेंगे और उन्हें जागरूक करने का काम करेंगे. हाईस्कूल के छात्रों को सामाजिक सहभागिता निभाने के लिए उन्हें सामाजिक विषय के प्रोजेक्ट में नंबर भी मिलेंगे. माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. सामाजिक विषय में 30 अंकों के प्रोजेक्ट होंगे. इसमें सात नवीन प्रोजेक्ट को भी शामिल किया है.

यूपी बोर्ड के छात्रों को सामाजिक सहभागिता के मिलेंगे नंबर.

नए प्रोजेक्ट जो जोड़े गए :सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि परिषद ने छात्रों में सामाजिक जागरूकता लाने के लिए इस प्रोजेक्ट को शुरू किया है. इसके तहत छात्रों को महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों एवं दिव्यांगों की सुरक्षा संबंधी प्रोजेक्ट यातायाता सुरक्षा, महिलाओं की सुरक्षा, दिव्यांगजनों की सुरक्षा से संबंधित कुछ घटनाओं को एकत्रित कर उसे लिखना तथा समस्या से बचाव के लिए सुझाव लिखना तथा सरकार हेल्पलाइनों की जानकारी करना होगा.

भारत के स्वाधीनता संग्राम में महिलाओं के योगदान की सूची बनाना, भूगोल में स्थानीय पर्यावरणीय समस्याओं की सूची बनाना तथा निदान का उपाय ढूंढ़ना स्थानीय स्तर पर दिव्यांगों एवं वृद्धों की सूची बनाना तथा उनकी व्यक्तिगत समस्याओं को समझना और उसे लिपिबद्ध करना, नगरों में वर्तमान पर्यावरणीय समस्याओं की सूची बनाना तथा उससे बचने के कुछ उपाय लिखना, नगरों में बुजुर्ग दंपतियों के साथ होने वाली कुछ घटनाओं का उल्लेख एवं उसे बचाव के उपाय लिखना शामिल किया गया हैं.

यह भी पढ़ें : यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम में महापुरुषों के अध्याय को लेकर सियासत, कांग्रेस नेता ने कही ये बात

UP Board के इस दफ्तर के जिम्मे 17 जिले, बरसों से धूल फांक रहीं हजारों फाइलें, जानिए वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details