उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर कॉलेजों ने लोड कर दी गलत जिओ लोकेशन

By

Published : Nov 8, 2022, 10:32 AM IST

माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर कॉलेजों ने गलत जिओ लोकेशन लोड कर दी. इस कारण बोर्ड सचिव देवकांत शुक्ला ने सभी विद्यालयों को पोर्टल पर मौजूद जिओ लोकेशन को चेक कर दोबारा से अपलोड करने का निर्देश दिया है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद
माध्यमिक शिक्षा परिषद

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा परिषद मार्च 2023 में आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा आयोजित करा रहा है. इसके लिए केंद्र बनाने की प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है. बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्र निर्धारण करने के लिए सभी विद्यालयों को अपने विद्यालय का जिओ लोकेशन एप के माध्यम से अपलोड करने का निर्देश दिया था. लेकिन, बोर्ड को प्राप्त सूचना के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर विद्यालयों ने अपना गलत जिओ लोकेशन बोर्ड को भेज दिया है. इसके बाद बोर्ड ने सभी स्कूलों को ऑर्डर जारी कर दोबारा से जिओ लोकेशन अपलोड करने का निर्देश दिया है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद बीते 3 सालों से परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए सभी विद्यालयों से जिओ लोकेशन लेता है. इसके बाद परिषद जियो लोकेशन के आधार पर परीक्षा केंद्र बनाने के साथ ही विद्यालय की तय दूरी के अनुसार शिफ्टिंग सूची तैयार करता है. लेकिन, हर साल विद्यालयों की ओर से गलत जिओ लोकेशन बोर्ड को भेजा जाता है. ताकि, केंद्र बनाने में बोर्ड की ओर से लापरवाही हो और विद्यालय बाद में अपने मनचाहे स्कूल में दूरी अधिक होने की बात कहकर परिवर्तन करा सके. समीक्षा करने के बाद पाया गया कि इस बार भी स्कूलों की ओर से लोकेशन भेजने में भारी लापरवाही की गई. इसके बाद बोर्ड सचिव देवकांत शुक्ला ने सभी विद्यालयों को विद्यालय परिसर से ही जियो लोकेशन एप के माध्यम से भेजने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें:गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए टीचर्स की नियुक्ति पर लगी मुहर, देखें किन विषयों में होगी तैनाती

जानकारी के अनुसार, जिस एप के माध्यम से स्कूलों को जिओ लोकेशन बोर्ड को भेजना होता है. बोर्ड परीक्षा के बाद शिक्षक उसे अपने मोबाइल से डिलीट कर देते हैं. ऐसे में हर बार स्कूलों को बोर्ड परीक्षा की केंद्र निर्धारित करते समय ऐप को डाउनलोड कर फिर से प्रक्रिया पूरी करनी होती है. कई बार नेटवर्क न होने की वजह से घर से ही लोकेशन भेज दी. जल्दबाजी में विद्यालयों की ओर से यह गलती की जाती है. सचिव देवकांत शुक्ला ने सभी विद्यालयों को पोर्टल पर मौजूद जिओ लोकेशन को चेक कर दोबारा से अपलोड करने का निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details