उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Vaccination Campaign in UP : टीकाकरण अभियान में लगाए गए दो लाख 24 हजार कर्मचारी, यह है तैयारी

By

Published : Jan 14, 2023, 1:30 PM IST

प्रदेश सरकार वैक्सीनेशन (Vaccination Campaign in UP) को लेकर कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है. टीकाकरण को लेकर अभियान भी चलाया जा रहा है, वहीं बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :पांच साल से छोटे बच्चों के टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने में कर्मचारियों की कमी आड़े नहीं आएगी. दो लाख 24 हजार से ज्यादा कर्मचारी अभियान में लगाए गए हैं, ताकि कोई भी टीकाकरण से वंचित न रहे. स्वास्थ्य कार्यकर्ता अभिभावकों को टीकाकरण के प्रति जागरूक भी करेंगे. नौ जनवरी से टीकाकरण अभियान चल रहा है, जोकि 20 तक चलेगा. इसके बाद 13 से 24 फरवरी को दूसरे चरण का अभियान चलेगा. तीसरे चरण में 13 से 24 मार्च तक अभियान चलेगा. यह जानकारी उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दी.

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि "पांच साल तक के सभी बच्चों का टीकाकरण होना है. खास बात यह है कि जो अभिभावक बच्चों को टीकाकरण कराने में हिचक रहे हैं उन्हें राजी करना है. टीकाकरण के लिए जागरूक भी करना है. इससे सभी बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होगा. अभी भी अभिभावकों में तमाम तरह के भ्रम की स्थिति है. इसे दूर करने की जरूरत है." डिप्टी सीएम ने कहा कि "जैसे पोलियो की दवा पिलाने को लेकर लोगों के मन में आशंका रहती है, लेकिन उसे दूर करने में कामयाबी मिली. नतीजतन आज यूपी को पोलियो मुक्त किया जा सका है. इसी तरह टीकाकरण अभियान को लेकर भी लोगों में जागरूक करना है."

कर्मचारियों की पर्याप्त संख्या लगाई गई :उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि "टीकाकरण को सफल बनाने लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों की तैनाती की गई है. 23399 एएनएम को अभियान में लगाया गया है. एक लाख 10 हजार 488 आशा टीकाकरण अभियान में लगाई गई हैं. 78888 आंगनबाड़ी वर्कर भी अभियान से जोड़ी गई हैं. इन सबकी निगरानी के लिए 11270 सुपरवाइजर की तैनाती की गई है. टीकाकरण के कुल 114186 सेशन आयोजित किए जाएंगे."

यह भी पढ़ें : Suicide in Banda : पहले पत्नी ने की खुदकुशी, फिर पति ने भी दी जान?

ABOUT THE AUTHOR

...view details