उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'स्पेशल 26' फिल्म की तर्ज पर लाखों की ठगी, तीन जालसाज गिरफ्तार

By

Published : Mar 26, 2021, 8:14 PM IST

राजधानी लखनऊ में रेलवे में नौकरी के नाम पर युवाओं से ठगी करने वाले तीन जालसाजों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. शातिर रेलवे की फर्जी वेबसाइट बनाकर युवाओं को नौकरी झांसा देकर लाखों रुपये लूट चुके हैं.

लखनऊ में तीन ठग गिरफ्तार.
लखनऊ में तीन ठग गिरफ्तार.

लखनऊःअगर आप ने अक्षय कुमार की फिल्‍म 'स्‍पेशल 26' देखी होगी तो उसमें सीबीआई में फर्जी नौकरी देने के प्रकरण को आप नहीं भूले होंगे. किस तरह से अखबारों में विज्ञापन देकर बेरोजगारों के इंटरव्‍यू और ट्रेनिंग होती थी. इसी तरह रेलवे में नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले तीन जालसाज शुक्रवार को लखनऊ में दबोचे गए हैं. इन लोगों ने रेलवे की फर्जी वेबसाइट बनाकर युवाओं को अपने जाल में फंसाया. रेलवे की ही कॉलोनी में बेराजेगारों को ट्रेनिंग दी और उनसे लाखों रुपये वसूले लिए.

फर्जी मुहर सहित अन्य सामान बरामद
सूचना के आधार पर आलमबाग थाना क्षेत्र में स्थित रेलवे कॉलोनी के पुराने घर में गुजरात पुलिस की अपराध शाखा ने टीम छापा मारा. छापा मारकर पुलिस ने देवरिया निवासी हिंमाशु पांडेय, रोहतास बिहार निवासी शशि प्रकाश गुप्‍ता, पारा निवासी सूरज मौर्या को गिरफ्तार किया है. इनके पास तीन बैंकों की पास बुक, ट्रेनिंग के लिए किताबें, रेलवे का मानचित्र, तीन कंप्‍यूटर, फर्जी मुहरें और दो अटेंडेस रजिस्‍टर भी बरामद किए गए हैं. इन आरोपियों ने गुजरात के कई युवाओं को नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपये ठग लिए थे.

ये भी पढ़ें-कोविड हॉस्पिटल में नौकरी देने के नाम पर ठगी मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार


नौकरी दिलाने के एवज में 15 लाख रुपए लेते थे आरोपी
जालसाजों रेलवे की फर्जी वेबसाइट बनाकर वैकेंसी निकालते थे. इसके बाद बेरोजगारों को फर्जी वेबसाइट पर आवेदन करवा कर बाकायदा ऑनलाइन परीक्षा करवाते थे. परीक्षा के बाद परिणाम वेबसाइट पर ही जारी कर देते थे. परिणाम आने के बाद मानक नगर में रेलवे की ही एक पुरानी बिल्डिंग में युवाओं को बाकायदा ट्रेनिंग देते थे.पुलिस कमिश्‍नर डीके ठाकुर ने बताया कि इन लोगों ने गुजरात के कई युवाओं को ठगा था. इसलिए क्राइम ब्रांच गुजरात के सहयोग से इनको दबोचा गया है. यह लोग एक युवक से नौकरी दिलाने के नाम पर 15 लाख रुपये लेते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details