उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

14 फरवरी से फिर फर्राटा भरेगी 'तेजस' एक्सप्रेस'

By

Published : Feb 5, 2021, 5:24 AM IST

देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 14 फरवरी 2021 से एक बार फिर संचालित होगी. तेजस एक्सप्रेस लखनऊ-नई दिल्ली रूट्स पर चलेगी. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड के मुताबिक तेजस ट्रेन सप्ताह में चार दिन यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी.

lucknow news
14 फरवरी से संचालित होगी तेजस एक्सप्रेस

लखनऊ: देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 14 फरवरी 2021 से एक बार फिर संचालित होगी. तेजस एक्सप्रेस लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर चलेगी. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड के मुताबिक तेजस ट्रेन सप्ताह में चार दिन यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी.

जानकारी देते चीफ रेलवे मैनेजर अनिल गुप्ता.

बता दें कि कोरोना काल में तेजस एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया गया था. अब एक बार फिर से 14 फरवरी से तेजस एक्सप्रेस ट्रैक पर फर्राटा भरते नजर आएगी. शताब्दी एक्सप्रेस के किराए के लगभग ही किराया खर्च कर यात्री तेजस में सफर का लुत्फ उठा सकेंगे. रेलवे अधिकारियों ने उन्नाव के पक्षी विहार में मीटिंग कर ट्रेन के दोबारा 14 फरवरी से संचालन होने पर मुहर लगाई है. चीफ रेलवे मैनेजर ने बताया कि 14 फरवरी से हफ्ते में 4 दिन चलेगी और ट्रैक पर ट्रैफिक को देखते हुए तीन दिन बंद रहेगी.

IRCTC ट्रेन का कर रहा है संचालन
देश की पहली हाई स्पीड कॉरपोरेट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन IRCTC कर रही है. तेजस लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलाई जा रही है. देश में पहली बार तेजस एक्सप्रेस को लखनऊ जंक्शन से 4 अक्टूबर 2019 को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के लिए लखनऊ-कानपुर रेलमार्ग रास्ते होते हुए रवाना किया गया था.

कोरोना के दौरान बन्द की गई थी ट्रेन
कोरोना के दस्तक देने के बाद अप्रैल 2020 में तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन बंद हो गया था. चीफ रेलवे मैनेजर लखनऊ मंडल अनिल गुप्ता ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को दोबारा से 14 तारीख से शुरू कर रहे हैं. ट्रेन में पहले की तरह ही सुविधा मिलेगी.

हफ्ते में चार दिन चलेगी ट्रेन
तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी. ट्रेन लखनऊ से सुबह 6.10 बजे चलेगी और 12.25 बजे दिल्ली जंक्शन पहुंचेगी. वहीं दिल्ली से शाम को 3.35 बजे चलेगी और रात 10 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी. गाड़ी में सभी पुरानी सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी. ट्रेन में खान-पान की सुविधा, सुरक्षा के इंतजाम, साफ-सफाई के इंतजाम रहेंगे. वहीं अनलिमिटेड चाय, काफी, अच्छी गुणवत्ता का खाना भी मिलेगा. इसके अलावा यात्रियों को कोविड सेफ्टी किट भी देंगे, जिसमें फेस शील्ड, मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर होगा. टिकट बुकिंग के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बार हमने फर्स्ट 40 पर्सेंट पैसेंजर को इकोनॉमिकल फेयर ऑफर किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details