उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

समाज कल्याण विभाग ने कक्षा 9 व 10 की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तारीख 14 जनवरी तक बढ़ी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 6, 2024, 6:01 PM IST

समाज कल्याण विभाग ने कक्षा 9 व 10 की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के लिए चौथी बार पोर्टल खोलने की घोषणा की है. इसके लिए आठ जनवरी को दोबारा पोर्टल खोला जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :समाज कल्याण विभाग की तरफ से कक्षा 9 व 10 के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति (पूर्वदशम छात्रवृत्ति) योजना के लिए निर्धारित अंतिम तिथि को 14 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है. सुबह का कहना है कि छात्रवृत्ति की योजना के लाभ से कोई भी पात्र छात्र वंचित न रहें. इसके लिए आवेदन करने के लिए सात दिन का और मौका दिया है. विभाग ने चौथी बार पोर्टल खोलकर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख दो जनवरी से बढ़ाकर 14 जनवरी कर दी है. इसके लिए आठ जनवरी को दोबारा पोर्टल खोला जाएगा.

समाज कल्याण विभाग की योजना.





सर्वर खराब होने के कारण आवेदन करने में हो रही दिक्कतें :समाज कल्याण विभाग में कक्षा 9 और 10 के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए अक्टूबर में आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की थी. करीब तीन महीने के आवेदन प्रक्रिया चलने के के दौरान छात्रों को खराब सरोवर की समस्या का सामना करना पड़ रहा था. विभाग में कई कई दिनों तक सर्वर ना चलने की शिकायतें प्रदेश के विभिन्न जिलों से आ रही थी. जिसके बाद विभाग के निदेशक की ओर से सर्वर ठीक करने के लिए नोडल एजेंसी को कई बार पत्र भी लिखा गया था.

विभाग के सूत्रों का कहना है कि इस छात्रवृत्ति योजना के लिए बीते साल प्रदेश के सभी 75 जिलों में कुल जितने आवेदन आए थे. इस साल करीब 20 से अधिक जिले ऐसे रहे हैं. जहां पर आवेदन पिछले साल की तुलना में काफी काम आए हैं. इसी को देखते हुए समाज कल्याण विभाग में आवेदनों की संख्या बढ़ाने के लिए और हर पत्र छात्र को छात्रवृत्ति का लाभ देने के लिए आवेदन की तिथि को 14 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है.



यह भी पढ़ें : पूर्वदशम छात्रवृत्ति के लिए 10 अगस्त से शुरू होंगे आवेदन, प्रति छात्र 500 रुपये बढ़ सकता है वजीफा

छात्रवृत्ति को लेकर सवाल पूछने पर भड़के कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल, वीडियो बना रहे छात्र से छीना मोबाइल

ABOUT THE AUTHOR

...view details