उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुलायम के अनुभव और अखिलेश के युवा जोश से सत्ता में वापसी की आस में एसपी

By

Published : Sep 20, 2021, 6:23 PM IST

2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव में जीतकर सत्ता में वापसी के लिए समाजवादी पार्टी हर स्तर पर प्रयास कर रही है. पार्टी के संरक्षक पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के अनुभव और अखिलेश यादव के युवा जोश से सत्ता में वापसी की रणनीति एसपी बना रही है.

मिशन 2022 की तैयारी
मिशन 2022 की तैयारी

लखनऊः प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में समाजवादी पार्टी दोबारा सत्ता में काबिज होने के लिए विशेष रणनीति बना रही है. सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निर्देशन में संगठन में पुराने नेताओं को जिम्मेदारी देने की बात हो रही है, तो वहीं अखिलेश यादव प्रदेशभर में जातीय सम्मेलनों के माध्यम से चुनावी जमीन तैयार कर रहे हैं. इसके अलावा प्रदेशभर में अलग-अलग कार्यक्रम करते हुए समाजवादी पार्टी अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा रही है.


दरअसल विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है. समाजवादी पार्टी के नेताओं का कहना है कि यह चुनावी समय पूरी तरह से समाजवादी पार्टी के पक्ष में नजर आ रहा है और जिस प्रकार से भारतीय जनता पार्टी की सरकार में प्रदेश में विकास की रफ्तार सुस्त हुई है और कानून व्यवस्था ध्वस्त हुई है, ऐसे में समाजवादी पार्टी के पास एक बेहतर मौका है. पार्टी मुलायम सिंह यादव के अनुभवों का लाभ लेते हुए उनके निर्देशन में अपनी चुनावी तैयारियों को आगे बढ़ा रही है. वहीं अखिलेश यादव युवाओं की टीम से फीडबैक लेकर संगठन को धरातल पर मजबूत करने में जुटे हैं.

'अनुभव और जोश से होगी सत्ता में वापसी'

अखिलेश यादव मुलायम सिंह यादव के मुस्लिम-यादव समीकरण को भी आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. मुलायम सिंह की पहल पर ही अंबिका चौधरी जैसे पुराने समाजवादी नेता को पार्टी से दोबारा जोड़ा गया. यही नहीं बहुजन समाज पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधानसभा अध्यक्ष रहे सुखदेव राजभर व उनके परिवार को भी समाजवादी पार्टी ने अपने साथ जोड़ने का काम किया है. ऐसे ही अन्य नेताओं को भी पार्टी से जोड़ने के प्रयास जारी हैं.

मिशन 2022 की तैयारी

काफी समय से बीमार चल रहे मुलायम सिंह यादव ने चुनावी कमान संभाल ली है. पिछले एक महीने में वह तीन से चार बार पार्टी मुख्यालय पहुंचे और कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम किया. सूत्र बताते हैं कि मुलायम सिंह यादव पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और अन्य संगठन से जुड़े लोगों से लगातार टेलीफोन के माध्यम से और अपने आवास पर उनसे अलग-अलग मुलाकातें करके चुनावी तैयारियों में जुटने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जिससे कहीं कोई कठिनाई न आने पाए.

मिशन 2022 की तैयारी

मुलायम सिंह यादव अपने छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव को भी पार्टी में लाना चाहते हैं. सूत्र बताते हैं कि अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव के बीच चल रही तकरार काफी हद तक कम हो चुकी है. आने वाले कुछ समय में जल्द ही दोनों लोगों में मेल-मुलाकात होगी और चुनाव लड़ने का फार्मूला भी तय हो जाएगा, जिससे परिवार के एक साथ होने का फायदा मिलेगा.

मिशन 2022 की तैयारी

इसे भी पढ़ें- चाइना झुकके करे सलामी, जंगला से झांके पाकिस्तान रे...सुनें विधायक सुरेंद्र सिंह का गान रे...

अखिलेश यादव, राष्ट्रीय अध्यक्ष, एसपी

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता फखरुल हसन चांद कहते हैं कि समाजवादी पार्टी अपने संरक्षक मुलायम सिंह यादव के अनुभव और उनके निर्देशन में काम कर रही है. अखिलेश यादव के युवा जोश और मुलायम सिंह यादव के अनुभव के आधार पर चुनावी रणनीति बनाकर संगठन को मजबूत करने का काम किया जा रहा है. हम इसी अनुभव और युवा जोश के दम पर संगठन को निचले स्तर तक मजबूत कर रहे हैं और अपने चुनावी तैयारियों को आगे बढ़ा रहे हैं. इसी युवा जोश और मुलायम सिंह यादव के अनुभव और उनके निर्देशन में हम 2022 में सरकार बनाने में सफल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details