उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Restrictions on E Rickshaw : डीएम आवास के सामने दौड़ रहे ई-रिक्शा तो शहर में कैसे लगेगी लगाम

By

Published : Jun 30, 2023, 9:59 AM IST

लखनऊ डीएम ने शहर के 11 रूटों पर ई रिक्शा को प्रतिबंधित किया है, लेकिन ईटीवी भारत ने डीएम के आदेश के बाद शहर के 11 प्रतिबंधित मार्गों पर ई-रिक्शा को लेकर रियलिटी चेक किया तो डीएम आवास के सामने से ही पूरी रफ्तार के साथ ई-रिक्शा दौड़ते मिले.

Etv Bharat
Etv Bharat

डीएम आवास के सामने दौड़ रहे ई-रिक्शा तो शहर में कैसे लगेगी लगाम. देखें खबर

लखनऊ :लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने शहर के 11 मार्गों पर ई रिक्शा के संचालन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने के सख्त आदेश जारी किए हैं. इन प्रतिबंधित मार्गों पर अगर ई रिक्शा संचालित होते मिले तो इन्हें सीज कर दिया जाएगा. डीएम का आदेश तो काबिले तारीफ है, अगर ऐसा होता है तो कई मार्गों को जाम से मुक्ति मिल सकती है, लेकिन सवाल बड़ा यह है किस शहर में बेलगाम दौड़ते इन ई रिक्शा पर लगाम लग नहीं पा रही है. ई रिक्शा चालक डीएम के घर के सामने ही धड़ल्ले से ई-रिक्शा दौड़ रहे हैं. शहर में कोई भी ऐसा रूट नहीं था जिस पर ई-रिक्शा पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध जैसा आदेश लागू हुआ नजर आया हो.

ई रिक्शा के लिए प्रतिबंधित मार्ग.
नाबालिगों के हाथ में ई रिक्शा की स्टेयरिंग.
शहर में 11 ऐसे रूट हैं जहां पर अक्सर जाम की स्थिति पैदा हो जाती है. इन रूटों से वीवीआईपी मूवमेंट भी होता है. इन रास्तों को जाम से निजात दिलाने के लिए तत्कालीन पुलिस कमिश्नर ने ई रिक्शा का संचालन प्रतिबंधित करने का आदेश दिया था. इसके बाद लखनऊ की कमिश्नर रौशन जैकब भी लगातार आदेश जारी करती रहीं, लेकिन ई रिक्शा के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा. इन्हीं प्रतिबंधित मार्गों से ई-रिक्शा दौड़ते रहे. अब लखनऊ के जिलाधिकारी ने सख्त आदेश जारी किया है कि जिन 11 रूटों पर ई रिक्शा का संचालन प्रतिबंधित है उन पर आदेश का कड़ाई से अनुपालन किया जाए. ई-रिक्शा दौड़ते हुए पकड़े जाएं तो उन्हें सीज कर दिया जाए, लेकिन यह आदेश सिर्फ कागजों पर ही है. धरातल पर इस आदेश का कोई असर नहीं दिख रहा है.
ई रिक्शा पर रिस्ट्रक्शन कैसे लगेगी रोक.
ई रिक्शा के लिए प्रतिबंधित.
ई रिक्शा पर रिस्ट्रक्शन कैसे लगेगी रोक.
ट्रैफिक पुलिस का जवाब.

ट्रैफिक पुलिस के सामने से ही गुजरते रहे ई रिक्शा

शहर के पॉश इलाके अटल चौक चौराहा हजरतगंज मैं वैसे तो ट्रैफिक पुलिस का जमावड़ा लगा रहता है. यहां पर बाहरी जिलों से आने वाले वाहनों पर बाज की तरह पुलिसकर्मियों की नजर रहती है, लेकिन जिलाधिकारी के आदेश पर ई रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर जरा सी भी सक्रियता नहीं दिखी. रोज की तरह हजरतगंज चौराहे से हर तरफ ई-रिक्शा दौड़ रहे थे और पुलिस उन्हें हाथ देकर कार्रवाई के लिए रोकने के बजाय आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती रही. जब ईटीवी भारत का कैमरा पुलिसकर्मियों को नजर आया तो दिखावे के लिए एक दो ई-रिक्शा पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें : शादी कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पुलिस ने आठ को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details