उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामगोपाल की पुस्तक 'राजनीति के उस पार' का विमोचन, कुमार विश्वास ने कहा-लोकतंत्र बचाने व कवियों को सुनने की जरूरत

By

Published : Nov 23, 2021, 3:31 PM IST

वरिष्ठ पत्रकार हेमंत शर्मा ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह खबर गलत है कि प्रो. रामगोपाल यादव को समझने के लिए इनकी चेतना को समझना होगा. वह चिर युवा हैं.

रामगोपाल की पुस्तक 'राजनीति के उस पार' का विमोचन हुआ, कुमार विश्वास ने कहा-लोकतंत्र बचाने व कवियों को सुनने की जरूरत
रामगोपाल की पुस्तक 'राजनीति के उस पार' का विमोचन हुआ, कुमार विश्वास ने कहा-लोकतंत्र बचाने व कवियों को सुनने की जरूरत

लखनऊ:सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव की पुस्तक 'राजनीति के उस पार' का विमोचन सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में किया.

इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी, राजद सांसद मनोज झा, आप सांसद संजय सिंह, वरिष्ठ पत्रकार हेमंत शर्मा, नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी सहित तमाम बड़े नेता उपस्थित रहे.

कार्यक्रम में कवि डॉ. कुमार विश्वास ने कहा कि वह इस सभा में हैं तो सभा के बाहर भी चर्चा है. लोकतंत्र में यही होता है. कहा कि मुलायम सिंह यादव एक विचार ही नहीं एक इमोशन भी हैं.

कहा कि 'राजनीति के उस पार' का मतलब सभी विचारों के लोगों का साथ बैठना है. एक कमी जरूर दिखी कि भाजपा नेता कार्यक्रम में नहीं दिखे. दिखते दो यही राजनीति की खुबसूरती होती.

कवि विश्वास ने कहा कि मुलायम सिंह राजनीति से सन्यास लें, यह ठीक नहीं है. कहा, 'समाज हित में राजनीति करना आपका उत्तरदायित्व है, देश और समाज के लिए संघर्ष करना है आपको अभी'.

इस अवसर पर कांग्रेस वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि कहा कि मुलायम सिंह यादव ने हमेशा पूर्णता और एकाग्रता के साथ समाजवादी पार्टी को मजबूत करने का काम किया.

यह भी पढ़ें :संपूर्णानगर गन्ना मिल के उद्घाटन में नहीं जाएंगे अजय कुमार मिश्र, कल टिकैत ने दी थी चेतावनी

विधान परिषद में नेता सदन अहमद हसन ने कहा कि वह चार साल एसएसपी इटावा रहे. मुलायम सिंह यादव जेल में रहे, फिर मुख्यमंत्री बने और उन्हें बाद में राजनीति में लेकर आए. वह हमेशा उन्हें स्नेह करते रहे.

नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने कहा कि देश में सत्तापक्ष को सही राह दिखाने वाले राम गोपाल हमेशा समाजवादी विचारधारा को लेकर चलने वाले नेता रहे हैं.

किताब का जो नाम है 'राजनीति के उस पार', यह इस बात की प्रेरणा देता है कि अहंकार व घृणा की राजनीति को हटाया जाना चाहिए. कहा कि इस राजनीति को ठीक करने का काम अखिलेश यादव करेंगे.

राजद राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि राज्यसभा सदन में पहले दिन उनसे प्रो. रामगोपाल ने उनके बारे में पूछा. पीठ पर हाथ रखकर आशीर्वाद दिया. कहा कि आसान नहीं है मुलायम सिंह यादव और लालू यादव जैसा नेता होना.

वरिष्ठ पत्रकार हेमंत शर्मा ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह खबर गलत है कि प्रो. रामगोपाल यादव 75 के हैं. इन्हें समझने के लिए इनकी चेतना को समझना होगा. वह चिर युवा हैं.

कवि उदय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रो. रामगोपाल यादव को वह छात्र जीवन से जानते हैं. सच बोलने के आदी हैं. इस अवसर पर सपा महासचिव प्रो। रामगोपाल ने सबका धन्यवाद दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details