उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में सरयू नदी में चलेगी रामायण क्रूज़ , श्रीराम चरित्र से रूबरू होंगे पर्यटक

By

Published : Oct 8, 2020, 4:10 AM IST

अयोध्या में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी के नेतृत्व में लखनऊ में एक बैठक बुलाई गई थी. इस दौरान अयोध्या में रोजगार सृजन के अवसर को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए मॉडल को प्रस्तुत किया गया. बैठक में अयोध्या में सरयू नदी पर रामायण क्रूज टूर के संचालन, नया घाट-गुप्तार घाट से संचालित करने का भी निर्णय लिया गया.

etv bharat
बैठक में मौजूद अधिकारी.

लखनऊ: पर्यटन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश नए-नए आयाम स्थापित कर रहा है. अब अयोध्या में पर्यटन की संभावनाओं को तलाशने के लिए प्रदेश का पर्यटन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. अयोध्या में सरयू नदी पर रामायण क्रूज टूर के संचालन के संबंध में पर्यटन राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी की अध्यक्षता में एक बैठक बुलाई गई थी. वहीं इस बैठक में रिवर टूरिज्म को प्रोत्साहन प्रदान करने के दृष्टिकोण से बैठक बुलाई गई. बैठक में रामायण क्रूज टूर के संचालन एवं अयोध्या में रोजगार सृजन के अवसर को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए मॉडल को प्रस्तुत किया गया. बैठक में अयोध्या में सरयू नदी पर रामायण क्रूज टूर के संचालन नया घाट-गुप्तार घाट से संचालित करने का निर्णय लिया गया.

अयोध्या में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी के नेतृत्व में एक बैठक बुलाई गई थी. वहीं इस बैठक में अयोध्या की धार्मिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक धरोहरों को प्रोत्साहित करने के संबंध में विचार किया गया. सरयू नदी पर रामायण क्रूज टूर के संचालन एवं अयोध्या में रोजगार सृजन के अवसर को प्रोत्साहन के संबंध में भी निर्णय लिया गया. सरयू नदी में रामायण क्रूज टूर का संचालन नया घाट से गुप्तार घाट पर संचालित कराया जाएगा. इसके साथ ही नया घाट पर रामायण काल पर आधारित सेल्फी प्वाइंट का भी निर्माण कराया जाएगा. वहीं क्रूज बोट पर श्री राम चरित्र मानस एवं राम कथा को फिल्म एनिमेशन के माध्यम से दर्शाया जाएगा. पर्यटकों को संध्या सरजू आरती का अवलोकन एवं दर्शन भी क्रूज़ वोट के माध्यम से कराया जाएगा. साथ ही सात्विक भोजन को प्रसाद स्वरूप पर्यटकों को उपलब्ध कराने की भी तैयारी की जाएगी. मंत्री ने सिंचाई विभाग के माध्यम से सरयू नदी पर ड्रेजिंग एवं वाटर लेवल इन कराने के निर्देश दिए.

इसके साथ ही मंत्री नीलकंठ तिवारी ने वाराणसी में क्रूज वोट के संचालन को विस्तृत करने के लिए वाराणसी- चुनार- मारकंडेय महादेव में क्रूज संचालन के लिए निर्देश दिए. वहीं अयोध्या में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के अनुसार उच्च स्तरीय गाइड की उपलब्धता और अयोध्या धाम तीर्थ परिक्षेत्र में रोजगार के सृजन के लिए पर्यटन प्रबंधन संस्थान के द्वारा 100 लोकल गाइड का प्रशिक्षण 1 नवंबर से 10 नवंबर तक कराने का निर्देश भी दिया गया.

इस बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम, महानिदेशक पर्यटन एनजी रवि कुमार, विशेष सचिव शिवपाल सिंह एवं उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अविनाश चंद्र मिश्र मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details