उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रियंका चित्रकूट में महिलाओं संग करेंगी 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' संवाद

By

Published : Nov 16, 2021, 6:42 PM IST

चित्रकूट में महिलाओं के सशक्तीकरण की होगी बात. महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाओं और उनकी समस्याओं पर प्रियंका करेंगी चर्चा. आगामी विधानसभा चुनाव में महिला वोटरों को लुभाने की होगी पूरी कोशिश.

प्रियंका चित्रकूट में महिलाओं संग करेंगी 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' संवाद
प्रियंका चित्रकूट में महिलाओं संग करेंगी 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' संवाद

लखनऊ.कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बुधवार को चित्रकूट में महिलाओं के साथ 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी. यह कार्यक्रम चित्रकूट के रामघाट पर होगा. इसमें बड़ी तादाद में महिलाएं शामिल होंगी. पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. उमाशंकर पांडेय ने बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी यूपी को बदहाली से निकालने की नई उम्मीद बनकर आयी हैं.

उन्हें लेकर महिलाओं में ख़ासा उत्साह है. उन्होंने 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का जो नारा दिया, वह महिला सशक्तीकरण का नया प्रतीक बन गया है. इसी अभियान के तहत चित्रकूट में इस संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

प्रवक्ता डाॅ. पांडेय ने बताया कि यूपी की योगी सरकार ने जिस तरह उत्तर प्रदेश को अपराध प्रदेश में बदल दिया है, उसका सबसे ज़्यादा खामियाज़ा महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है. प्रियंका गांधी ने अपने संघर्ष में महिलाओं को शामिल होने का आह्वान किया जिसका व्यापक असर नज़र आ रहा है.

प्रियंका चित्रकूट में महिलाओं संग करेंगी 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' संवाद

यह भी पढ़ें :केजीएमयू में पैरामेडिकल स्टॉफ और कर्मचारियों की हड़ताल, मरीजों का हाल बेहाल

कांग्रेस ने महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए पूरी योजना बनायी है. इसके तहत कांग्रेस ने आगामी चुनाव में 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया है. इसके अलावा कांग्रेस की सरकार बनने पर लड़कियों को स्कूटी और स्मार्टफोन दिया जाएगा.

सरकारी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा मुफ्त होगी. नए सरकारी पदों में आरक्षण प्रावधानों के तहत 40 फ़ीसदी नियुक्ति महिलाओं को दी जाएगी. आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दस हज़ार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा.

साथ ही वृद्धा और विधवा पेंशन एक हज़ार रुपये प्रतिमाह देने की भी योजना है. इसके अलावा वीरांगनाओं के नाम पर प्रदेश के 75 दक्षता विद्यालय खोले जाएंगे. हर साल तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने की बात कांग्रेस प्रवक्ता ने बताई.

डाॅ. पांडेय ने कहा कि महिलाओं को लेकर किए गए ये तमाम वादे केवल वादे नहीं हैं बल्कि प्रियंका गांधी की प्रतिज्ञाएं हैं. इन्हें पूरा करने के लिए लाखों कांग्रेसीजन रात-दिन एक कर रहे हैं. दावा किया कि यूपी की महिलाएं प्रियंका गांधी के नेतृत्व में अगले विधानसभा चुनाव में बीजेपी के कुशासन का अंत करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details