उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

टूटी काशी की ये सदियों पुरानी रवायत, अब सुबह में होगा पोस्टमार्टम

By

Published : Dec 27, 2021, 8:52 AM IST

Updated : Dec 27, 2021, 12:08 PM IST

दोपहर 2:00 बजे से पोस्टमार्टम करने की सदियों पुरानी प्रथा को रविवार को वाराणसी जिलाधिकारी ने तोड़ने का आदेश दे दिया. प्रशासन के जारी आदेश में यह कहा गया कि अब पोस्टमार्टम हाउस में पोस्टमार्टम सुबह से शुरू हो जाएगा.

वाराणसी पोस्टमार्टम
वाराणसी पोस्टमार्टम

वाराणसी : महादेव की नगरी काशी में नए साल से एक पुरानी परंपरा टूट जाएगी और नई शुरुआत होगी. अब वाराणसी में पोस्टमार्टम सुबह में भी किया जाएगा. बता दें कि दोपहर 2:00 बजे से पोस्टमार्टम करने की सदियों पुरानी प्रथा को रविवार को वाराणसी जिलाधिकारी ने तोड़ने का आदेश दे दिया.

बता दें कि सदियों से शहर में दोपहर लगभग दो बजे से पोस्टमार्टम कार्य शुरू किया जाता था, जिससे कि पोस्टमार्टम कराने आए तीमारदारों को काफी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता था. इसके साथ ही पोस्टमार्टम में लगे चिकित्सकों की ड्यूटी भी एक महीने पहले ही जारी कर दी जाती थी. जहां पर चिकित्सक अपनी ड्यूटी करने से भी कई बार आनाकानी करते थे. लेकिन वाराणसी जिलाधिकारी ने इस पुरानी रवायत को तोड़ते हुए एक नया आदेश जारी किया है. जिसके तहत अब एक जनवरी से शहर में सुबह 9:30 बजे से पोस्टमार्टम का कार्य शुरू हो जाएगा जो शाम 5:00 बजे तक जारी रहेगा.

पोस्टमार्टम कार्य में हिला हवाले अब नहीं होगी बर्दाश्त

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि पोस्टमार्टम कार्य में किसी भी प्रकार की हिला हवाले बर्दाश्त नहीं होगी. जिले में पोस्टमार्टम अब हर हाल में 9:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी. इसके साथ ही पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सकों की महीने भर की ड्यूटी चार्ट प्रत्येक माह की 25 तारीख को तैयार कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अक्सर यह सुनने में आता है कि पोस्टमार्टम का कार्य लगभग 1 से 2 बजे के आसपास शुरू होता है. इतना ही नहीं पोस्टमार्टम कार्य के लिए चिकित्सकों की ड्यूटी पूरे माह के लिए जारी की जाती है और ड्यूटी में लगे चिकित्सक अपनी ड्यूटी के संबंध में आपत्ति दर्ज कराते हुए आनाकानी करते हैं, जो कि उचित नहीं है.

अलग-अलग अस्पताल तैयार करेंगे ड्यूटी चार्ट

जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी को यह आदेश दे दिया गया है कि अब वह सभी चिकित्सा अधीक्षकों को पत्र भेजकर उन्हें सूचित कर दें, कि पोस्टमार्टम कार्य के लिए चिकित्सकों का महीने भर का ड्यूटी चार्ट प्रत्येक माह की 25 तारीख को सीएमओ कार्यालय में उपलब्ध करवा दिया जाए. इसके साथ ही प्रत्येक माह की 1 से 5 तारीख तक की पोस्टमार्टम का ड्यूटी चार्ट मंडली चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक, 6 से 10 तारीख तक की ड्यूटी पंडित दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और 11 से 15 तारीख तक का ड्यूटी चार्ट एलबीएस चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक तैयार करेंगे.

इसे भी पढ़ें- स्मृति ईरानी से पानी मांगने पर मारपीट की शिकार महिलाओं के मोहल्ले में कई बीमार...

इसके साथ ही 16 तारीख से माह के अंत तक की पोस्टमार्टम ड्यूटी चार्ट मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से तैयार की जाएगी. उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम ड्यूटी करने वाले चिकित्सक निर्धारित समय के अनुसार पोस्टमार्टम गृह पहुंचकर कार्य शुरू करेंगे. आकस्मिक स्थिति में यदि रात को पोस्टमार्टम करना हुआ तो उस रोज दिन में ड्यूटी करने वाले चिकित्सक ही उस कार्य को संपन्न करेंगे.

बता दें कि इस नए नियम के तहत पोस्टमार्टम गृह में मौजूद प्रत्येक चिकित्सकों को अपनी सभी डिटेल को पोस्टमार्टम हाउस में उपलब्ध कराना होगा. जिससे कि प्रत्येक पोस्टमार्टम के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर स्पष्ट हस्ताक्षर करते हुए मौजूद चिकित्सक की मुहर लग सके. इससे बाद में भी यह जानकारी मिल सकेगी कि इस पोस्टमार्टम को किस चिकित्सक के द्वारा किया गया है.

Last Updated :Dec 27, 2021, 12:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details