उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं की गई स्थगित, जानिए क्या रहेगा आगे का कार्यक्रम

By

Published : Jan 16, 2022, 5:08 PM IST

कोरोना और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों को देखते हुए यूपी में पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं.प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव सुनील सोनकर ने इसकी जानकारी दी.

पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं की गई स्थगित
पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं की गई स्थगित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगामी 20 जनवरी से प्रस्तावित पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. कोरोना संक्रमण और चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव सुनील सोनकर ने बताया कि यह परीक्षाएं अब मार्च में होंगी. इन परीक्षाओं में राजधानी समेत प्रदेश भर के कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब 2 लाख छात्र-छात्राओं को शामिल होना था.

प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव सुनील सोनकर ने बताया कि विषम सेमेस्टर/विशेष बैक पेपर/मल्टी प्वाइंट इण्ट्री एण्ड क्रेडिट सिस्टम , दिसम्बर 2021 की परीक्षा 20 जनवरी से प्रारंभ होना निर्धारित थी. निदेशक, प्राविधिक शिक्षा, उप्र कानपुर की अध्यक्षता में रविवार को परिषद की परीक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई. बैठक में समिति द्वारा कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण एवं विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए राजकीय/अनुदानित पॉलीटेक्निक के अधिग्रहण तथा कार्मिकों की निर्वाचन में ड्यूटी लगाये जाने के दृष्टिगत सर्वसम्मति से परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया है.

अब यह परीक्षा 20 जनवरी के स्थान पर 15 मार्च से शुरू होगी. साथ ही समिति द्वारा छात्र/छात्राओं की सम सेमेस्टर की ऑनलाइन कक्षाएं दिनांक 22 जनवरी से प्रारंभ कराये जाने का भी निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया.

बता दें, इन परीक्षाओं को लेकर लगातार संशय की स्थिति बनी हुई थी. छात्रों की ओर से कोरोना संक्रमण के मद्देनजर परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की मांग भी की जा रही थी. प्राविधिक शिक्षा परिषद के इस फैसले से छात्रों को बड़ी राहत मिली है. छात्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए परीक्षा को स्थगित करने का फैसला सही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details