उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल रेड होने पर बंद करना होगा गाड़ी का इंजन, ग्रीन होने पर ही कर सकेंगे स्टार्ट

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 27, 2023, 9:17 AM IST

लखनऊ के चौराहा पर रेड सिग्नल होने पर गाड़ी का इंजन बंद (vehicle engine will be switched off on red signal) करना होगा. सिग्नल ग्रीन होने पर ही वाहन स्टार्ट कर सकेंगे. लखनऊ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने कहा कि ये कदम लखनऊ में प्रदूषण (Pollution in Lucknow) के चलते उठाया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat Lucknow uttar pradesh pollution smog लखनऊ में प्रदूषण यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड vehicle engine will be switched off on red signal Pollution in Lucknow रेड सिग्नल होने पर गाड़ी का इंजन बंद लखनऊ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार

लखनऊ: ठंड के आगाज होते ही लखनऊ में प्रदूषण (Pollution in Lucknow) का स्तर बढ़ने लगा है. इसी वजह से यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और लखनऊ जिला प्रशासन स्मॉग को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं. इसके अलावा प्रदूषण कम करने के लिए प्लान भी तैयार कर रहे है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत अब लखनऊ के सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को भौतिक विज्ञान के विषय में स्मॉग के बेसिक फण्डामेन्टल की आधे घंटे की क्लास चलाने का फैसला किया गया है. इसके अलावा रेड सिग्नल पर गाड़ी बंद (vehicle engine will be switched off on red signal) करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

लखनऊ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने बैठक प्रदूषण को लेकर मंगलवार को बैठक की. इसमें उन्होंने शहर में बढ़ रहे प्रदूषण और स्मॉग को लेकर चिंता जाहिर की. उन्होंने बेसिक शिक्षा और जिला विद्यालय निरक्षक को निर्देश दिए कि स्मॉग को लेकर जन-जागरूकता के लिए कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को भौतिक विज्ञान के विषय में स्मॉग के बेसिक फण्डामेन्टल को समझाने के लिये स्कूल / कालेजों में आधे घण्टे की क्लास ली जाए. डीएम ने स्मॉग पर नियंत्रण पाने के लिए नगर निगम को यातायात वाली कच्ची सड़कों का पेवमेन्ट करने के लिए कहा गया.

इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि, कूड़ा अधिक समय तक एक ही जगह पर न पड़ा रहे. लागों द्वारा कूड़े को जलाया न जा सके. डीएम ने टैफिक पुलिस को निर्देश दिया कि वायु प्रदूषण के हाट सपाट एरिया व उसके आस-पास टैफिक और जाम की स्थित न हो. सिग्नल का विशेष ध्यान दिया जाये और लाउडस्पीकर के माध्यम से सिग्नल के पास खड़े वाहनों को सिग्नल लाल होने तक गाड़ी के इंजन को बन्द रखने और सिग्नल ग्रीन होने पर इंजन स्टार्ट करने के सम्बन्ध में घोषणा किये जाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये गये.

ये भी पढ़ें-सड़क पर स्कूलः कड़ाके की सर्दी में ठिठुरते हुए पढ़ने को मजबूर 159 बच्चे, एक कमरे का स्कूल बना शोपीस

ABOUT THE AUTHOR

...view details