उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डीजी कांफ्रेंस में पीएम मोदी कर रहे हैं आंतरिक सुरक्षा सहित कई विषयों पर चर्चा

By

Published : Nov 21, 2021, 1:18 PM IST

राजधानी लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय आल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस के आज पीएम नरेंद्र मोदी समापन करेंगे. जानकारी के अनुसार कॉन्फ्रेंस में देश की आंतरिक, बाह्य सुरक्षा पर चर्चा, साइबर अपराध, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों पर भी चर्चा करते हुए भविष्य की चुनातियों से निपटने को लेकर रणनीति पर भी मंथन किया जा रहा है.

आल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस के आज पीएम नरेंद्र मोदी समापन करेंगे
आल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस के आज पीएम नरेंद्र मोदी समापन करेंगे

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय आल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस के आज पीएम नरेंद्र मोदी समापन करेंगे. कांफ्रेंस में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित कई राज्यों के डीजीपी सहित अन्य बड़े अफसर उपस्थित हैं. पीएम मोदी देश की आंतरिक सुरक्षा से लेकर बाह्य सुरक्षा सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एजेंसियों से चर्चा कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार कॉन्फ्रेंस में देश की आंतरिक, बाह्य सुरक्षा पर चर्चा, साइबर अपराध, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों पर भी चर्चा करते हुए भविष्य की चुनातियों से निपटने को लेकर रणनीति पर भी मंथन किया जा रहा है. इसके साथ ही नारकोटिक्स तस्करी में उभरते रूझान को लेकर भी चर्चा करते हुए रणनीति बनेगी.


इससे पहले ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस का शुक्रवार को यूपी पुलिस मुख्यालय पर देश के गृहमंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया था. इसके बाद कल शनिवार को पीएम मोदी शामिल हुए और कई राज्यों के पुलिस अफसरों ने सुरक्षा सहित अन्य बिंदुओं पर प्रजेंटेशन भी दिया. मोदी रात में पुलिस अफसरों के साथ रात्रिभोज भी किया था.

आल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस के आज पीएम नरेंद्र मोदी समापन करेंगे


गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल और समन्वय पर जोर दिया है. उन्होंने कहा है कि जब तक राज्यों की पुलिस और केंद्रीय इंटेलिजेंस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल और समन्वय नहीं होगा और केंद्र स्तर पर या राज्य स्तर पर मिले इनपुट्स को आपस में साझा करते हुए उन पर सक्रियता के साथ काम नहीं किया जाएगा तो इसका त्वरित लाभ नहीं मिल पाएगा और यह सुरक्षा के लिए ठीक नहीं रहेगा. उन्होंने कहा है कि इस कांफ्रेंस में दिए गए सुझाव पर तय समय में तय तरीके से अमल करें, जिससे बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकें.

यह भी पढ़ें-यूं ही नहीं मिला 'CM सिटी' को महानगर का दर्जा


उन्होंने तटीय सुरक्षा, वामपंथी उग्रवाद, नारकोटिक्स, साइबर क्राइम, सीमा प्रबंधन जैसे मामलों में ध्यान केंद्रित करने पर जोर देने की बात कही. उन्होंने कहा कि प्रभावी पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस थानों और बीट स्तर के सुधारों पर भी और अधिक ध्यान देने की जरूरत है. कांफ्रेंस में आंतरिक सुरक्षा से जुड़े विषयों पर चर्चा की गई तो कट्टरवाद से मिल रही चुनौतियों और पुलिस ट्रेनिंग पर भी विस्तार से चर्चा हुई. कई राज्यों के डीजीपी व अन्य बड़े पुलिस अफसरों ने पुलिस सुधार हुआ सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए हैं. आज शाम को पीएम इसका समापन करेंगे और फिर करीब पांच बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.




ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details