उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के चुनावी यज्ञ में 'ध्रुवीकरण की पहली आहुति' डाल गए पीएम मोदी

By

Published : Sep 14, 2021, 6:12 PM IST

अलीगढ़ में पीएम मोदी का संबोधन

राजा महेंद्र सिंह के नाम पर एक राज्य विश्वविद्यालय की शुरूआत होने से माना जा रहा है कि इससे अलीगढ़ और उसके आसपास के जिलों में हिंदू-मुस्लिम ध्रुवीकरण को हवा मिलेगी. जिसका फायदा भाजपा को विधानसभा चुनाव में मिलेगा. कृषि कानूनों को लेकर आंदोलनरत इलाके के जाट समुदाय को खुश करने के लिए पीएम मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप की शान में जमकर कसीदे पढ़े.

लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी के विधानसभा चुनाव की तैयारियों के यज्ञ में अलीगढ़ में प्रधानमंत्री की सभा ने पहली आहुति अर्पित की है. यह आहुति ध्रुवीकरण की है. प्रधानमंत्री ने कानून व्यवस्था के बदलते हालात का हवाला देकर न केवल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ के पुल बांधे, बल्कि विपक्षी पार्टियों को निशाने पर भी लिया. अलीगढ़ में राजा महेंद्र सिंह के नाम पर विश्विद्यालय का शिलान्यास कर प्रधानमंत्री ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सामने चुनौती खड़ी कर दी है.

राजा महेंद्र सिंह के नाम पर एक राज्य विश्वविद्यालय की शुरूआत होने से माना जा रहा है कि इससे अलीगढ़ और उसके आसपास के जिलों में हिंदू-मुस्लिम ध्रुवीकरण को हवा मिलेगी. जिसका फायदा भाजपा को विधानसभा चुनाव में मिलेगा. कृषि कानूनों को लेकर आंदोलनरत इलाके के जाट समुदाय को खुश करने के लिए पीएम मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप की शान में जमकर कसीदे पढ़े. माना जा रहा है कि पश्चिमी यूपी में इस तरह की कवायद से नाराज जाट और कृषि कानूनों के विरोध के स्वरूप में बीजेपी के खिलाफ उपजी नाराजगी को कम करने की कोशिश की जा रही है.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को किया याद

देश की मौजूदा राजनीति में अपने अंदाज से विरोधियों को चित करने में माहिर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जनता की उस नब्ज को पकड़ने के माहिर खिलाड़ी हैं जिससे उसकी भावनाएं जुड़ी होती हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री अलीगढ़ की धरती पर दिवंगत बीजेपी नेता व पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को भी याद किया. पीएम ने अलीगढ़ को लेकर कल्याण सिंह के उन संघर्षों का भी जिक्र किया जिसके लिए वो हमेशा प्रयासरत रहे. पीएम मोदी ने कहा कि आज कल्याण सिंह जी इस कार्यक्रम में मौजूद होते तो आगे बढ़ते अलीगढ़ को देखकर खुश होते. उन्होंने कहा कि उनकी आत्मा जहां से भी ये कार्यक्रम देख रही होगी, हमें आशीर्वाद दे रही होगी. बता दें कि दिवंगत बीजेपी नेता कल्याण सिंह अलीगढ़ जिले के रहने वाले थे. आसपास के इलाके में उनका बड़ा प्रभाव माना जाता है. लिहाजा इसका लाभ उठाने से प्रधानमंत्री नहीं चूके और कल्याण सिंह के परिवार के लोगों का भी यहां सम्मान किया.


राजा महेंद्र सिंह के बहाने मोदी के निशाने पर विपक्ष


मोदी ने यहां कहा कि हमारे देश में ऐसे-ऐसे वीर और सेनानी रहे, जिनको इतिहास में कभी दर्ज नहीं किया गया, लेकिन भाजपा सरकार ऐसे लोगों के लिए काम कर रही है, करती भी रहेगी. उन्होंने देश के पूर्व सरकारों को भी निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है कि सरकारों ने युवा पीढ़ी का उनके आदर्श और स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान देने वाले समाजसेवियों और क्रांतिकारियों का परिचय नहीं होने दिया. युवा पीढ़ी को उनके गौरवमयी इतिहास से दूर रखा गया, लेकिन अब ऐसा नहीं है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जो सोचा आज वो कर दिखाया. राजा महेंद्र प्रताप के संघर्षों से अब आने वाली पीढ़ी भी रूबरू हो सकेगी. उनके नाम पर बन रहे विश्वविद्यालय से क्षेत्र में शिक्षा की नई अलख जगेगी.

विपक्ष भी सकते में

बीजेपी को अचानक राजा महेंद्र सिंह की याद आई और योगी सरकार ने एक बड़े कार्यक्रम के तहत अलीगढ़ में उनके नाम को एक बार फिर से जीवंत करने का बीड़ा उठा लिया. सरकार की इस गतिविधि से विपक्ष भी सकते में आ गया है. प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट कर के कहा कि राजा महेंद्र सिंह सांप्रदायिकता के घोर विरोधी थे. ऐसे में भाजपा का विश्विद्यालय का शिलान्यास एक दिखावा भर है.

वहीं अखिलेश इस ट्वीट पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता समीर सिंह ने पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा देश सेवकों को याद कर रही है और उनको सम्मान दे रही है. विपक्ष हर मुद्दे पर राजनीति ही कर रहा है, लेकिन बीजेपी देश के गौरव को आगे बढ़ाने और महान क्रांतिकारियों, समाजसेवियों को सम्मान देने का काम करती रहेगी.

पढ़ें-PM मोदी ने की योगी की तारीफ: बोले- पहले गुंडों की मनमानी से चलता था यूपी, अब माफिया सलाखों के पीछे

ABOUT THE AUTHOR

...view details