उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: धान खरीद से अब तक 12 लाख से अधिक किसान लाभान्वित

By

Published : Feb 16, 2021, 10:16 AM IST

खाद्य एवं रसद विभाग के उपायुक्त मनीष चौहान ने बताया कि प्रदेश सरकार ने विगत वर्ष की अपेक्षा ज्यादा धान की खरीद की है और निश्चित रूप से इसका लाभ प्रदेश के किसानों को भी मिलेगा. उन्होंने बताया कि किसानों से खरीदे गए धान का भुगतान किसानों के खाते में कर दिया गया है.

धान खरीद से  12 लाख से अधिक किसान लाभान्वित
धान खरीद से 12 लाख से अधिक किसान लाभान्वित

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने खरीफ क्रय केंद्र 2020-2021 में मूल्य समर्थन योजना के तहत खरीद लक्ष्य को पार कर लिया है. 4453 धान क्रय केंद्रों के माध्यम से खरीद लक्ष्य को पार करते हुए अब तक 65 लाख, 57 हजार, 162 मेट्रिक टन धान का क्रय सीधे किसानों से किया गया है. इसके तहत 12 लाख 73 हजार 456 किसानों को लाभान्वित किया गया.

खाद्य व रसद विभाग के उपायुक्त मनीष चौहान ने बताया कि प्रदेश सरकार ने बीते साल की अपेक्षा ज्यादा धान की खरीद की है और निश्चित रूप से इसका लाभ प्रदेश के किसानों को भी मिलेगा. उन्होंने बताया कि किसानों से खरीदे गए धान का भुगतान किसानों के खाते में कर दिया गया है.

धान खरीद से 12 लाख से अधिक किसान लाभान्वित
पर्यावरण प्रदूषण रोकने में मददगार साबित हो रहे फार्म मशीनरी बैंकगन्ना विकास विभाग द्वारा प्रदेश की चयनित 126 सहकारी गन्ना व चीनी मिल समितियों में प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन मैनेजमेंट योजना के अंतर्गत 500000 तक की लागत के फसल अवशेष प्रबंधन यंत्रों के फार्म मशीनरी बैंक स्थापित किए जाने के लिए कृषि विभाग द्वारा अनुदान की राशि दी गई है. गन्ना आयुक्त संजय भूसरेड्डी ने बताया कि इस योजना की सफलता से उत्साहित होकर विभाग द्वारा बरेली, अयोध्या और देवीपाटन मंडल कि शेष 23 सहकारी गन्ना व चीनी मिलों में भी यह योजना लागू किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.जिला योजना पुनर्निर्माण के लिए एक करोड़ 78 लाख स्वीकृतउत्तर प्रदेश शासन ने जिला योजना पुनर्निर्माण के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न जनपदों के 12 चालू कार्यों के लिए एक करोड़ 78 लाख 57 हजार की राशि जारी की है. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उत्तर प्रदेश को भारत में सड़कों के मामले में नंबर वन बनाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य को समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें. बताते चलें कि प्रदेश सरकार किसानों का जनता की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है यही कारण है कि प्रदेश सरकार के मंत्री व अधिकारी लगातार बैठक कर किसानों की समस्याओं को दूर करने के प्रयास कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details