उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

LU : नए प्रधानों को कराया इंटरनेट की दुनिया से रूबरू, पढ़ाया सुशासन का पाठ

By

Published : Sep 3, 2021, 7:49 PM IST

लखनऊ विश्विद्यालय के लोक प्रशासन विभाग में गांवों के समुचित विकास को लेकर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें चिनहट की 8 ग्राम पंचायतों के प्रधान और पंचायत सचिवों को आमंत्रित किया गया था. जिसमें प्रधानों को गांव के हर वर्ग तक बिना भेदभाव के विकास पहुंचाने की बात कही गई.

प्रशिक्षण कार्यक्रम
प्रशिक्षण कार्यक्रम

लखनऊ : गांवों के समग्र विकास को लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय ने ग्राम प्रधानों और पंचायत सचिवों के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया. इसमें शामिल होने पहुंचे पंचायती राज्य मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि एक धारणा है कि ग्राम प्रधान एक विशेष वर्ग तक विकास को सीमित रखते हैं. जिस जाति या विशेष वर्ग के लोगों ने उन्हें वोट दिया, उन्हीं के क्षेत्रों में विकास होता है. उन्होंने नए प्रधानों से इस सोच को बदलने की अपील की. कहां की गांव के विकास के लिए जो योजनाएं बनती हैं, उनका क्रियान्वयन प्रधानों को स्थानों पर ही करना होता है. उन सभी योजनाओं का लाभ हर वर्ग के व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए.


दरअसल, पंचायती राज्य मंत्री शुक्रवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन विभाग में स्थापित अटल सुशासन पीठ की ओर से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिनहट की 8 ग्राम पंचायतों के प्रधान और पंचायत सचिवों को आमंत्रित किया गया था. पंचायती राज्य मंत्री ने बताया कि सितंबर माह में 15 वे वित्त आयोग के माध्यम से प्रदेश के सभी नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर राकेश चंद्रा विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव

महिलाओं के आरक्षण पर जताई चिंता
प्रोफेसर राकेश चंद्र ने इस दौरान महिलाओं की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की. कहां की महिलाओं के लिए 33% आरक्षण के बाद भी अभी तक उनके स्तर पर सक्रिय भूमिका नहीं निभाई जा रही है. यह चिंता का विषय है. अटल सुशासन पीठ के संयोजक प्रोफेसर मनोज दीक्षित ने कहा कि यह पहली बार है जब पंचायतों को मजबूत करने के लिए बड़े स्तर पर कार्यक्रम चलाया जा रहा है.
प्रधानों को बताया कैसे इस्तेमाल करें इंटरनेट
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर मुकुल श्रीवास्तव ने ग्राम प्रधानों को नई तकनीकी के इस्तेमाल से रूबरू कराया. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया और इंटरनेट जैसी तकनीकों का इस्तेमाल करके पंचायत स्तर पर बेहद अच्छे काम किए जा सकते हैं. कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद स्थितियां काफी बदल चुकी है. आज ज्यादातर काम इंटरनेट के माध्यम से हो रहे हैं. ऐसे में ग्राम प्रधानों के लिए भी यह एक सशक्त माध्यम है. तकनीकी का इस्तेमाल करके वह न केवल देश दुनिया तक जुड़ सकते हैं, बल्कि अपने गांव के विकास के लिए बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने में सक्षम साबित हो सकते हैं.



इसे भी पढे़ं-बाढ़ पीड़ितों का दर्द: सेमरा गांव के लोग 2013 से हैं बेघर, देखिए इनकी दुख भरी दास्तां


कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर एवं सरस्वती वंदना से हुआ. लोक प्रशासन विभाग की छात्र छात्राओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉक्टर अमित कुमार पांडे, डॉ श्रद्धा चंद्रा, डॉक्टर वैशाली सक्सेना, उत्कर्ष मिश्रा के साथ बड़ी संख्या में छात्र छात्रा भी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details