उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चारबाग स्टेशन पर वेंडर ने यात्री को बेची महंगी पानी की बोतल, एक लाख का जुर्माना और टेंडर निरस्त

By

Published : May 18, 2023, 10:34 PM IST

लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर वेंडर द्वारा यात्री से बदसलूकी करने और पानी की बोतल तय कीमत से अधिक पर बेचने पर रेलवे ने की कार्रवाई की है. टेंडर निरस्त करते हुए जुर्माना भी लगाया है.

स्टेशन पर वेंडर ने यात्री से की बदसलूकी.
स्टेशन पर वेंडर ने यात्री से की बदसलूकी.

स्टेशन पर वेंडर ने यात्री से की बदसलूकी.

लखनऊ: चारबाग रेलवे स्टेशन पर अधिकृत वेंडर यात्रियों से बदतमीजी कर रहे हैं. 15 की पानी की बोतल 20 रुपये में बेच रहे हैं. इसका विरोध करने पर यात्री से मारपीट करने पर भी आमादा हो रहे हैं. यात्री के साथ एक वेंडर की हाथापाई का ऐसा ही एक वीडियो ट्विटर पर यात्री ने ट्वीट किया है. इसके साथ ही वेंडर की शिकायत यूपी पुलिस के साथ ही रेलवे के अधिकारियों से भी की. इसके बाद हरकत में आए रेलवे प्रशासन ने वेंडर पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाने के साथ ही अधिकृत ठेका भी कैंसल कर दिया.

रेलवे स्टेशन पर वेंडर्स को रेलवे ठेका देता है और ट्रेनों में पैंट्री कार का ठेका होता है. समय-समय पर रेलवे के अधिकारी औचक निरीक्षण कर निर्धारित मूल्य से ज्यादा कीमत पर किसी प्रोडक्ट को बेचने के साथ ही अगर पैंट्री कार में खाने को लेकर कोई शिकायत होती या फिर ट्रेन में जो अनधिकृत वेंडर होते हैं उन पर कार्रवाई करते हैं. जुर्माना लगाने के साथ ही समय-समय पर वेंडरों को दिशा निर्देश जारी करते हैं कि तय कीमत से ज्यादा पर कोई भी प्रोडक्ट यात्री को न बेचा जाए. लेकिन कमाई के चक्कर में वेंडर यात्रियों को तय कीमत से ज्यादा मूल्य पर प्रोडक्ट बेच रहे हैं.

एक ऐसा ही मामला बुधवार रात 12 बजकर पांच मिनट का चारबाग रेलवे स्टेशन का सामने आया है. यात्री राजन कुमार ने शिकायत की कि आईआरसीटीसी का अधिकृत वेंडर ड्रिंक कर शराब के नशे में 15 की बोतल 20 रुपये में बेच रहा है. इतना ही नहीं उसके दुर्व्यवहार किया हाथापाई की कोशिश भी की. इसके पूरे मामले का वीडियो बनाकर यात्री राजन की तरफ से रेलवे से शिकायत की गई .जिसके बाद अब अधिकृत वेंडर पर कार्रवाई की गई है.

पुलिसकर्मी भी वेंडर के फेवर मेंःट्विटर पर वीडियो में साफ दिख रहा है कि वहां आये एक पुलिसकर्मी (जीआरपी या आरपीएफ है, यह कन्फर्म नहीं हो रहा) ने भी वेंडरों का ही पक्ष लिया. पुलिसकर्मी वीडियो में कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि यह वेंडर का हक है कि वह अपना सामान कितने रुपये में बेचे. अगर वह 20 रुपये मांग रहा है तो उसको दे दो.

लगातार मिल रही शिकायतःचारबाग रेलवे स्टेशन पर वेंडरों के मनमाने दाम वसूलने की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं. गर्मी में पानी को ठंडा करने के लिए पांच रुपये अतिरिक्त वसूले जा रहे हैं. इसके अलावा अन्य दूसरे प्रोडक्ट भी प्रिंट रेट से ज्यादा बेचने की लगातार शिकायतें आ रही हैं, लेकिन इन पर नियंत्रण स्थापित नहीं हो पा रहा है.

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की वरिष्ठ वाणिज्य मंडल रेल प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) रेखा शर्मा ने बताया कि यात्री की शिकायत के आधार पर वेंडर का ठेका निरस्त कर दिया गया है. एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. किसी भी वेंडर को तय कीमत से ज्यादा कोई भी प्रोडक्ट बेचने की अनुमति बिल्कुल नहीं है. ऐसी कोई भी शिकायत आएगी तो कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-आईईटी के निदेशक रहे प्रोफेसर विनीत कंसल को निलंबित करने का आदेश गलत, बहाली का रास्ता साफ

ABOUT THE AUTHOR

...view details