उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संत राजू दास ने लुलु मॉल में हनुमान चालीसा पाठ करने की दी चेतावनी, नमाजियों पर FIR दर्ज

By

Published : Jul 14, 2022, 10:44 PM IST

लखनऊ के लुलु मॉल में नमाज पढ़ने का मामला तूल पकड़ रहा है. कई हिंदू संगठनों ने मॉल में नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताई है. मामला बिगड़ता देख मॉल प्रशासन ने नमाज पढ़ने वालों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है.

मॉल में नमाज पढ़ने पर विवाद
मॉल में नमाज पढ़ने पर विवाद

लखनऊ/अयोध्या :लुलु मॉल अपने उद्घाटन के साथ ही विवादों में घिर गया. मॉल के अंदर नमाज पढ़ने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हिंदी संगठनों ने इस पर आपत्ति जताई है. मॉल में नमाज अदा के मामले को हिंदू संगठनों ने बड़ा मुद्दा बना लिया है. हिंदू महासभा ने हर उस मॉल पर कार्रवाई की मांग की है, जहां पर इस तरह की गतिविधियां होती हैं. लुलु मॉल में नमाज पढ़ने के मामले में कई संगठनों की प्रतिक्रिया दी है. वहीं अब इस मामले में अयोध्या के संत राजू दास भी जबावी अखाड़े में अतर आए हैं. बता दें कि 11 जुलाई को सीएम योगी ने लुलु मॉल का उद्घाटन किया था.

मॉल के अंदर नमाज पढ़ने का वीडियो

नमाज पढ़ने वालों के खिलाफ प्रबंधन ने दर्ज कराई FIR
लुलु मॉल में नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल होने के बाद मॉल प्रबंधन ने नमाजियों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है. मॉल मैनेजमेंट ने जांच में पाया था कि मॉल के अंदर नमाज पढ़ने वालों में कोई भी मॉल का कर्मचारी नहीं था. इससे पहले हिंदू संगठनों ने सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़ने को लेकर लूलू मॉल व नमाजियों की खिलाफ FIR दर्ज करवाने के लिए थाने में शिकायती पत्र दिया था.

जानकारी देते मॉल के जनरल मैनेजर समीर वर्मा

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के प्रवक्ता ने बताया कि लूलू मॉल में नमाज पढ़ते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था. वायरल वीडियो की मॉल प्रबंधन द्वारा जांच की गई, तो पता चला कि नमाजियों में कोई भी व्यक्ति मॉल का स्टाफ का नहीं था. इसके बाद मॉल प्रबंधन ने सुशांत गोल्फ सिटी में शिकायती पत्र दिया था. शिकायती पत्र के आधार पर वीडियो में दिख रहे नमाजियों के खिलाफ धारा 153A, 295A, 341 समेत अन्य धाराओं में FIR दर्ज की गई है.

मॉल के अंदर नमाज पढ़ने के मामले पर हिंदू महासभा ने उठाए सवाल
लखनऊ के लुलु मॉल के अंदर 13 जुलाई को कुछ लोगों द्वारा नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल हुआ था. इस मामले में अखिल भारतीय हिंदू महासभा संगठन ने मॉल के अंदर नमाज पढ़ने पर आपत्ति जताई है. अखिल भारतीय हिंदू महासभा संगठन के प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने मॉल के मालिक पर लव जिहाद और मुस्लिम धर्म को बढ़ावा देने का लगाया आरोप है. संगठन के प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी ने सुशांत गोल्फ सिटी थाना प्रभारी को लुलु मॉल अंदर सुंदरकांड का पाठ करने के अनुमति मांगने के लिए प्रार्थना पत्र दिया.

अखिल भारतीय हिंदू महासभा का पत्र

संत राजू दास ने लुलु मॉल में हनुमान चालीसा पाठ करने की चेतावनी दी
लखनऊ के लुलु मॉल में नमाज पढ़ने का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब इस मामले में अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर के संत राजू दास ने लुलु मॉल के अंदर हनुमान चालीसा का पाठ करने की चेतावनी दी है. इसके अलावा संत राजू दास ने लुलु मॉल प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. राजू दास ने बयान जारी करके कहा कि लुलु मॉल में जिन कर्मचारियों की भर्ती की गई है, उनमें 80 फीसदी कर्मचारी मुस्लिम हैं. राजू दास का कहना है कि मॉल में सिर्फ 20 फीसदी ही हिंदू कर्मचारियों को भर्ती किया गया है.

संत राजू दास ने लुलु मॉल में हनुमान चालीसा पाठ करने की चेतावनी दी

संत राजू दास ने आरोप लगाया कि लखनऊ के लुलु मॉल में जिन 20 फीसदी हिंदू कर्मचारियों की भर्ती की गई है, उनमें सिर्फ लड़कियां शामिल हैं. इससे साफ है कि मॉल में जानबूझकर वर्ग विशेष के कर्मचारियों की ज्यादा भर्ती की गई है. मॉल में नमाज पढ़ने के मामले पर उन्होंने कहा कि अगर ऐसा ही चलता रहा, तो हम लुलु मॉल में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे और ऐसा करने से हमें कोई रोक नहीं पाएगा.

गौरतलब है कि लुलु मॉल में नमाज पढ़ने का मामला तूल पकड़ने के बाद मॉल के जनरल मैनेजर समीर वर्मा ने घटना पर स्पष्टीकरण दिया है. जनरल मैनेजर समीर वर्मा ने बताया कि लुलु मॉल परिसर में किसी को भी धार्मिक कृत्य या संगठित प्रार्थना करने की अनुमति नहीं है. उन्होंने कहा कि हम अपने सिक्योरिटी और फ्लोर स्टाफ को ट्रेनिंग देते हैं कि इस तरह की किसी भी गतिविधि पर नजर रखी जाए. हम लुलु मॉल को एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का मॉल बनाना चाहते हैं.

इसे पढे़ं- ट्रेन की पटरियों के बीच स्थित इस दरगाह में मन्नत मांगने पहुंचते हैं जायरीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details