उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'अमूल' ईस्ट इंडिया कंपनी जैसी मुनाफा कमाने वाली कंपनी: मंत्री लक्ष्मी नारायण

By

Published : Aug 28, 2021, 3:01 AM IST

उत्तर प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने शुक्रवार को अमूल की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से कर डाली. उन्होंने कहा कि अमूल ईस्ट इंडिया कंपनी जैसी मुनाफा कमाने वाली कंपनी है.

खिलाड़ियों को मिलेगा सस्ते दर पर अमूल के उत्पाद
खिलाड़ियों को मिलेगा सस्ते दर पर अमूल के उत्पाद

लखनऊः यूपी के दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने शुक्रवार को अमूल की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से कर डाली. उन्होंने कहा कि ये कंपनी ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह मुनाफा कमा रही है. जबकि पराग किसानों और दुग्ध उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए काम करती है. उन्होंने ये बात तब कही जब उनसे ये पूछा गया कि पराग कब तक मुनाफे में आएगी. जबकि अमूल खूब मुनाफा कमा रही है. हालांकी यही बात है वो पहले पराग के लिए कह गए, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी भूल को सुधार लिया.

खिलाड़ियों को रियायती दर पर मिलेंगे अमूल के उत्पाद

मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने प्रादेशिक कोऑपरेटिव फेडरेशन के सभागार में आयोजित एक सभागार में ओलंपिक संघ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. जिसके तहत ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों को सस्ते दर पर अमूल के उत्पाद प्रतिदिन मिल सकेंगे. इस समझौते पर ओलंपिक संघ की ओर से उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महामंत्री आनंदेश्वर पांडेय और उपाध्यक्ष राजस्व परिषद के सदस्य न्यायिक सुधीर एम बोबडे ने हस्ताक्षर किए. प्रारंभ में यह लाभ सिर्फ लखनऊ के खिलाड़ियों को मिलेगा. इसके बाद में पूरे उत्तर प्रदेश में इसका विस्तार किया जाएगा.

मंत्री ने किए समझौते पर हस्ताक्षर

खिलाड़ियों को पोषक सुविधाएं देने वाला UP देश का पहला राज्य

दुग्ध विकास मंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों को सस्ते दर पर दुग्ध उत्पाद उपलब्ध कराने के मामले में उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहला राज्य बन गया है. उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति सहमति दिए जाने के लिए आभार जताया. उन्होंने कहा कि अधिकतर पायदान पर उत्तर प्रदेश नंबर वन रहा है. उत्तर प्रदेश में सबसे पहले ओलंपिक में पदक लाने वाले खिलाड़ियों का सम्मान किया और ऐसा सम्मान किया की इससे सफल कोई और आयोजन दूसरे राज्यों में नहीं हो सका.

मंत्री ने किए समझौते पर हस्ताक्षर
जो निराश हो जाए वह खिलाड़ी नहीं

दुग्ध विकास मंत्री ने कहा कि चाहे खेल का मैदान हो या फिर सार्वजनिक जीवन का क्षेत्र अथवा सियासत का मैदान जो खिलाड़ी है वह कभी निराश नहीं होता. उन्होंने कहा की उत्तर प्रदेश में चार और डेरिया बनकर तैयार हैं. मुरादाबाद, लखनऊ, कानपुर और बरेली में इसकी शुरुआत करने के लिए फाइल मुख्यमंत्री को भेजी गई है. जैसे ही अनुमति मिल जाती है उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- हटाए गए UP सचिवालय सुरक्षा में तैनात DSP, तीन IPS और दो PPS का भी हुआ ट्रांसफर

अब मुफ्त होगा कृत्रिम गर्भाधान

इस अवसर पर दुग्ध विकास आयुक्त शशिभूषण लाल सुशील ने कहा कि अब कृत्रिम गर्भाधान सभी सरकारी केंद्रों पर मुफ्त होगा. इससे उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी. इस आशय का पोस्टर भी उन्होंने इसी कार्यक्रम में लांच किया. कार्यक्रम में प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने कहा कि रियायती दरों पर पोषक तत्व मिलने से खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी. इस अवसर पर पीसीडीएफ के प्रबंध निदेशक वीरेंद्र कुमार सिंह, महाप्रबंधक पीसीडीएफ रवि शंकर गुप्ता, सामान्य प्रभारी रवि टंडन सहित प्रादेशिक कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details