उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सिविल Hospital Lucknow की फिजियोथेरेपी विभाग का होगा विस्तार, लोहिया अस्पताल में बढ़ेंगी ये सुविधाएं

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 16, 2023, 7:29 AM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ के सिविल और डाॅ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल की चिकित्सकीय सेवाओं में विस्तार जारी है. इसी कड़ी में सिविल अस्पताल में फिजियोथेरेपी विभाग का विस्तार और लोहिया अस्पताल में वर्ल्ड क्लास मॉडर्न फैसिलिटीज उपलब्ध कराने की कवायद तेज हो गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : सिविल अस्पताल में बने फिजियोथेरेपी वार्ड का मरीजों को अब तक आधा अधूरा ही लाभ मिल रहा था, लेकिन अब मरीजों को पूरा लाभ मिल सके इसके लिए फिजियोथेरेपी वार्ड का विस्तार किया जा रहा है. जल्द ही सभी मशीनों के लगने से मरीजों को थेरेपी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. इससे पहले मरीज थेरेपी कराने बलरामपुर अस्पताल या निजी में जाकर महंगे शुल्क पर थेरेपी करा रहे थे. सिविल अस्पताल में अब तक एक छोटे से कक्ष में फिजियोथेरेपी चलाया जा रहा था.

सिविल अस्पताल में सुविधाओं का होगा विस्तार.

सैंपल वॉयल खराब देने से 50 मरीजों की जांच प्रभावित :डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में शुक्रवार को कर्मचारियों की लापरवाही से 50 मरीजों का ब्लड सैंपल खराब हो गया. दरअसल हर रोज की तरह सिविल अस्पताल में मरीज इलाज के लिए पहुंचे. इस दौरान ओपीडी में विशेषज्ञ डॉक्टर ने उन्हें जांच के लिए लिखा. मरीज पैथोलॉजी में जांच करने के लिए पहुंचे तो वहां पर उनका सैंपल कलेक्ट किया गया. इसके बाद मरीजों के ब्लड सैंपल को कर्मचारी ने लापरवाही बरतते हुए गलत वॉयल में डाल दिया. सिविल अस्पताल में ब्लड जांच करने के लिए पहुंचे मरीजों ने बातचीत के दौरान बताया कि गलत वॉयल में कर्मचारियों ने ब्लड सैंपल डाल दिया था. जिसके चलते सैंपल की जांच नहीं हो पाई थी. इसमें एक दो नहीं बल्कि 50 मरीज के ब्लड सैंपल थे जो रखे रखे ही खराब हो गए.

सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि किसी भी मरीज का ब्लड सैंपल खराब नहीं हुआ है. सिर्फ एक मरीज ऐसा है जिसका सीरम यूरिक एसिड जांच टेक्निकल इशू की वजह से नहीं हो पाई थी. दोबारा उस मरीज का ब्लड सैंपल लिया गया और उसकी यह जांच की गई. मरीज को रिपोर्ट मिल भी गई है. अस्पताल में रोजाना 400 से 500 ब्लड सैंपल कलेक्ट होते हैं. 14 हजार से अधिक जांचें होती हैं. तकनीकी दिक्कत की वजह से एक दो परसेंट का चांस होता है कि कभी-कभी जांच नहीं हो पाती है या कंप्यूटर में वह जांच छूट जाती है. जहां 14 हजार जांचें एक दिन में हो रही हैं, वहां एक जांच छूट भी सकती है. फिलहाल मरीज की जो जांच छोटी थी वह टेक्निकल दिक्कत की वजह से छूट गई थी.

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल .

लोहिया अस्पताल में मिलेगी वर्ल्ड क्लास मॉडर्न फैसिलिटीज

यूपी सरकार ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चिकित्सीय सुविधाओं को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके तहत प्रदेश की जनता तक वर्ल्ड क्लास मॉडर्न फैसिलिटीज की पहुंच में इजाफा करने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है. इसी कार्ययोजना को क्रियान्वित करते हुए संस्थान में तमाम ऑपरेशन थिएटर्स की वार्षिक रखरखाव और दुरुस्तीकरण की प्रक्रिया को भी पूरी करने की कवायद शुरू हो गई है. इसके अलावा लोहिया अस्पताल से संबद्ध राम प्रकाश गुप्ता मेमोरियल मदर व चाइल्ड हॉस्पिटल (आरएमएलआईएमएस) में मेडिकल गैस सप्लाई सिस्टम की आपूर्ति को लेकर भी प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. इन कार्यों को पूर्ण करने के अतिरिक्त डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वार्षिक स्थापना दिवस पर तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को भी हरी झंडी मिल गई है.

13 ओटी ग्रुप्स का होगा कायाकल्प

  • डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में जिन ऑपरेशन थिएटर (ओटी) ग्रुप्स के कायाकल्प की प्रक्रिया की शुरुआत हुई है. उनमें से मुख्य 13 ओटी ग्रुप्स को वरीयता मिली है.
  • ग्रुप ए के तहत प्रथम तल पर स्थित 4 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर्स, ग्रुप बी के तहत प्रथम व द्वितीय तल पर 1-1 तथा तृतीय व चतुर्थ तल पर 1-1 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर्स के कॉप्रिहेंसिव एनुअल मेंटिनेंस वर्क्स को पूर्ण किया जाएगा.
  • ग्राउंड फ्लोर पर स्थित 2 कन्वेंशनल ऑपरेशन थिएटर्स तथा द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ तल पर स्थित एक-एक कन्वेंशनल ऑपरेशन थिएटर्स के एनुअल मेंटिनेंस व दुरुस्तीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा. इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है.
  • इन ऑपरेशन थिएटर्स वॉल व सीलिंग के दुरूस्तीकरण, फ्लोरिंग, लेमिनार एयरफ्लो सिस्टम के दुरुस्तीकरण, स्लाइडिंग डोर्स की मरम्मत, स्क्रब यूनिट के लिए पीवीसी कनेक्शन, कंट्रोल पैनल, एक्स-रे व्यू बॉक्स, प्रेशर रिलीजिंग डैंपर समेत कई अपडेशन व मरम्मत कार्यों को अंजाम दिया जाएगा.
  • इनके पूर्ण होने से न केवल ऑपरेशन थिएटर्स की कार्यप्रणाली में सुधार आएगा बल्कि जटिल ऑपरेशन प्रक्रियाओं को पूर्ण करने में आसानी होगी.



मेडिकल गैस सप्लाई व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को मिली हरी झंडी :डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के अंतर्गत राम प्रकाश गुप्ता मेमोरियल मदर व चाइल्ड हॉस्पिटल (आरएमएलआईएमएस) में मेडिकल गैस सप्लाई सिस्टम की आपूर्ति को लेकर भी प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. जिन मेडिकल गैस सप्लाई सिस्टम की आपूर्ति होनी है उनमें ऑक्सीजन सप्लाई के लिए फुली ऑटोमेटिक गैस कंट्रोल पैनल, 15 प्लस 15 व 8 प्लस 8 सिलेंडर ऑक्सीजन व फ्लो असेंब्लिंग यूनिट को दुरुस्त किया जाएगा. वहीं, नाइट्रस ऑक्साइड सप्लाई सिस्टम, कॉम्प्रेस्ड एयर सिस्टम, वैक्यूम सिस्टम, डिस्ट्रिब्यूशन पाइप लाइन सिस्टम, बेड हेड पैनल्स, मास्टर अलार्म व आइसोलेशन वॉल्व्स की दुरूस्तीकरण प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए भी प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. इन सभी प्रक्रियाओं को ई-टेंडरिंग के जरिए एजेंसी निर्धारित करके पूर्ण किया जाएगा. इसी तरह डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वार्षिक स्थापना दिवस मनाया जाएगा. इस अवसर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. इस कार्यक्रम के जरिए संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे डॉक्टरों को पुरस्कृत किया जाएगा

यह भी पढ़ें : लखनऊ: सिविल अस्पताल में पैथोलॉजी रिपोर्ट लेने की ऑनलाइन सुविधा शुरू, जल्द पर्चा भी ऑनलाइन बनवा सकेंगे मरीज

राजधानी लखनऊ के सिविल अस्पताल में सफलतापूर्वक हुई मरीज की सिस्टोस्कोपी सर्जरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details