उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा था ताला, ऑटो में हो गया प्रसव, डिप्टी सीएम ने दिया जांच का आदेश

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 23, 2023, 10:55 PM IST

राजधानी लखनऊ के हरौनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लापरवाही का मामला उजागर हुआ है. स्वास्थ्य केंद्र में ताला लगा होने के कारण ऑटो में ही प्रसव होने की खबर से डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कड़ी जाहिर की है. उन्होंने मामले की जांच का आदेश दिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : हरौनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ताला बंद होने की दशा में गर्भवती महिला को समय पर इलाज नहीं मिल सका. लिहाजा ऑटो में ही प्रसव हो गया. इस घटना पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है. सरोजनीनगर क्षेत्र के लतीफनगर निवासी रोशनी को गुरुवार को प्रसव पीड़ा हुई. परिजन शाम 6 बजे गर्भवती को लेकर हरौनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे, लेकिन केंद्र में ताला लगा था. परिजनों ने गेट खुलवाने का प्रयास किया था, लेकिन गेट नहीं खुला. इसी दौरान ऑटो में ही प्रसव हो गया. इस घटना पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कड़ा रुख अख्तियार किया है.

डिप्टी सीएम का एक्शन.

डिप्टी सीएम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरौनी में ताला बंद होने के मामले की जांच का आदेश दिया है. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल प्रकरण की जांच कराने के निर्देश दिए. साथ ही अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व डिप्टी सीएमओ स्तर की टीम मौके पर भेजकर जांच कर दोषियों को चिन्हित करते हुए कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. तीन दिन के अंदर पूरे प्रकरण की रिपोर्ट मांगी गई है.

लखनऊ में डेंगू का प्रकोप.



महिला से अभद्रता के प्रकरण की जांच शुरू : कन्नौज के राजकीय मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर पर महिला के साथ अभद्र व्यवहार करने के गंभीर आरोप लगे हैं. डिप्टी सीएम ने कॉलेज के प्रधानाचार्य को मामले की जांच के आदेश दिए हैं. प्रधानाचार्य ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी है. कमेटी को एक सप्ताह में जांच पूरी करनी है. दोषी चिकित्सा शिक्षक के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी.



जनता अस्पताल का लाइसेंस निलंबित :अमेठी के जनता हॉस्पिटल में महिला मरीज की मौत के मामले की जांच होगी. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक की सख्ती के बाद सीएमओ को तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित करने के आदेश दिए हैं. कमेटी ने जांच शुरू कर दी. शुरूआती जांच में जनता हॉस्पिटल का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने के आदेश दिए गए हैं. प्रकरण की जांच रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर मांगी गई है. जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी पाए जाने पर उक्त हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन भी निरस्त किया जाएगा.

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय कूल्हे के ऑपरेशन दूरबीन विधि से होंगे.

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय कूल्हे के ऑपरेशन दूरबीन विधि से होंगे

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय अब कूल्हे के ऑपरेशन दूरबीन विधि से हो सकेंगे. विवि की ओर से इसके लिए लैप्रोस्कोपिक मशीन खरीदी गई है. केजीएमयू के लिम्ब सेंटर में हड्डी रोग विभाग का संचालन हो रहा है. डॉ. कुमार शांतनु ने बताया कि अभी यहां दूरबीन विधि से घुटना व कंधे के ऑपरेशन हो रहे हैं. दूरबीन विधि से ऑपरेशन होने पर मरीजों को काफी राहत मिलेगी. डॉक्टरों ने अगले माह से दूरबीन विधि से ऑपरेशन शुरू होने की उम्मीद जताई है.

यह भी पढ़ें : Deputy CM Brajesh Pathak ने कहा-गांवों में मिलेगा तुरंत इलाज, दौड़ेंगी मोबाइल मेडिकल यूनिट

Medical News : झलकारी बाई अस्पताल के गेट पर हुआ प्रसव, सीएमएस ने कही यह बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details