उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मनचाही शादी को दिया जा रहा है लव जिहाद का नाम: मौलाना सुफियान निजामी

By

Published : Nov 18, 2020, 5:28 PM IST

दारुल उलूम फरंगी महल के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने लव-जिहाद को लेकर बयान दिया. उन्होंने कहा कि जात-पात और बिरादरी की बुनियाद पर किसी महिला या लड़की के साथ इंसाफ नहीं किया जा सकता. ऐसे में जरूरत इस बात की है कि सरकार को महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाने चाहिए.

दारुल उलूम फरंगी महल के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी
दारुल उलूम फरंगी महल के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी

लखनऊ:देश मे इन दिनों लव जिहाद का मुद्दा सुर्खियों में छाया हुआ है. मध्यप्रदेश में भी लव जिहाद को लेकर कड़ा कानून बनाने की बात कही जा रही है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लव जिहाद पर कड़ा एक्शन लेने की बात कह चुके हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लव जिहाद को लेकर कानून बनाये जाने की बात कही है. इसको लेकर अब देशभर से अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. इसी क्रम में दारुल उलूम फरंगी महल के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने भी बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अपनी पसंद से की गई शादी को भी लव जिहाद का नाम दिया जा रहा है.

मौलाना सुफियान निजामी ने दिया बयान.

दारुल उलूम फरंगी महल के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने दिया बयान

उत्तरप्रदेश और हरियाणा के बाद मध्यप्रदेश में लव जिहाद सुर्खियों का सबब बन हुआ है. मध्यप्रदेश सरकार आगामी विधानसभा सत्र में धर्मांतरण और लव जिहाद के मामलों को रोकने के मकसद से इसपर गैर जमानती धारा के तहत कड़ा कानून बनाने का मन बना रही है. इसका मकसद धर्मांतरण और लव जिहाद को लेकर युवतियों को भटकाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना है. इसको लेकर दारुल उलूम फरंगी महल के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी का बयान सामने आया है. मौलाना सुफियान निजामी का कहना है कि हमें इस बात पर आपत्ति है कि इस्लाम धर्म में जिहाद शब्द को एक पवित्र शब्द के रूप में जाना जाता है. उन्होंने कहा कि जिहाद का मतलब किसी अच्छे काम की कोशिश करना होता है, लेकिन उस शब्द को जिस तरीके से सियासात के तहत बदनाम किया जा रहा है वह हरगिज जायज नहीं है.

'ऐसा कानून बनाएं जिससे न लूटी जा सके महिलाओं की इज्जत'

मौलाना सुफियान ने कहा कि मनचाही और अपनी पसंद की शादी को लव जिहाद का नाम दिया जा रहा है, जिसपर हमें कड़ी आपत्ति है. निजामी का कहना है कि सरकार को कानून बनाना है तो बनाये, लेकिन एक ऐसा कानून भी बनाये, जिससे किसी भी स्त्री या लड़की की इज्जत ना लूटी जा सके.

स्त्रियों की इज्जत सभी धर्मो में सर्वोपरि
दारुल उलूम के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने अपने जारी किए हुए बयान में कहा कि स्त्री किसी भी रंग-रूप, जात-पात, धर्म से आती हो, उसकी इज्जत सर्वोपरि होती है, लेकिन धर्म जाति और मजहब देखकर अगर कार्रवाई की जाती है तो यह देश की बेटियों के साथ इंसाफ नहीं होगा. मौलाना ने बिहार में घटी दिल को झकझोर देने वाली वारदात पर अफसोस का इजहार करते हुए कहा कि बिहार में जिस तरीके से एक लड़की को कुछ दूसरी जात के लड़कों ने जलाया वह बेहद दिल दहलाने वाली घटना है, लेकिन जात-पात और बिरादरी की बुनियाद पर किसी महिला या लड़की के साथ इंसाफ नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि ऐसे में जरूरत इस बात की है कि सरकार को महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाने चाहिए और सियासी फायदे के लिए महिलाओं को लेकर बयानबाजी से बचना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details