उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विपक्षी महागठबंधन से अन्य राज्यों में लोकसभा सीटों की डिमांड करेगी सपा, जानिए रणनीति

By

Published : Aug 9, 2023, 6:47 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति के तहत समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव कई तरह की योजनाओं पर काम कर रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि विपक्षी दलों के जोड़ने के साथ ही सीटों के बंटवारे का भी ख्याल रख रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

विपक्षी महागठबंधन से अन्य राज्यों में लोकसभा सीटों की डिमांड करेगी सपा. देखें खबर

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव विपक्षी एकता को लेकर देशभर में प्रयास कर रहे हैं. पटना से लेकर बेंगलुरु तक विपक्षी एकता की बैठक में हिस्सा ले चुके हैं और आगे भी गैर भाजपा दलों को एक मंच पर लाने की कवायद जारी है. सपा से जुड़े नेताओं का कहना है कि समाजवादी पार्टी जिन राज्यों मे अच्छा काम कर रही है, संगठन वहां भी लोकसभा चुनाव लड़ने की डिमांड करेगी. मुख्य रूप से महाराष्ट्र, गुजरात मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ सहित कई अन्य राज्य में समाजवादी पार्टी विपक्षी महागठबंधन में चुनाव लड़ने के लिए दो से तीन सीटें उन जगहों पर डिमांड करेगी जहां वह मजबूत है. यह रणनीति समाजवादी पार्टी ने बनाई है.

सपा की रणनीति.


सपा से जुड़े एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि समाजवादी पार्टी की यह भी इच्छा है कि जब इस पर बात होगी और सहमति बनेगी तो यह प्रस्ताव भी दिया जा सकता है कि जहां पर समाजवादी पार्टी मजबूत होगी वहां उनके सिम्बल पर उम्मीदवार उतारा जाएगा. अगर किसी जगह पर चुनाव लड़ने की बात बनेगी और सपा के पास मजबूत प्रत्याशी नहीं होगा तो सपा दूसरे दल के स्थानीय नेता को अपना सिंबल देकर चुनाव लड़ाने पर सहमत रहेगी. ऐसे तमाम बिंदुओं पर स्थानीय समीकरण और पूरी स्थिति को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने अपना प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश स्थानीय संगठन से जुड़े नेताओं को दिया है. समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान महाराष्ट्र व गुजरात के स्थानीय नेताओं और अपने संगठन के प्रदेशीय नेताओं से इस दिशा में काम करने और पूरा प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है.

सपा की रणनीति.


बता दें, पिछले दिनों महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से इस बारे में बातचीत करते हुए महाराष्ट्र में लोकसभा की दो सीटें विपक्षी महागठबंधन से मांगने की बात कही है. इसको लेकर महाराष्ट्र में एनसीपी और अन्य दलों से बातचीत भी की गई है. इसी तरह गुजरात में पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह बघेला से भी अखिलेश यादव की हुई मुलाकात में गुजरात में एक या दो सीट पर चुनाव लड़ने की शुरुआती बातचीत हुई है.

विपक्षी महागठबंधन से अन्य राज्यों में लोकसभा सीटों की डिमांड करेगी सपा. फाइल फोटो


सपा नेतृत्व पूर्व के चुनाव में मिले वोट और विपक्षी दलों के साथ पूर्व में सीट बंटवारे पर मिली सीटों आदि की पूरी जानकारी जुटाते हुए प्रस्ताव तैयार किया है. पूर्व में 2018 में समाजवादी पार्टी को विधानसभा चुनाव में एक सीट मिली थी. इसी तरह महाराष्ट्र के पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने दो सीटें जीती थीं. जिनमें से एक मानखुर्द शिवाजी नगर क्षेत्र से सपा के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी विधायक भी हैं. गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव में भी सपा को एक सीट मिली भी थी. राष्ट्रीय नेतृत्व अन्य राज्यों में जीत के इस सिलसिले को लोकसभा चुनाव में ले जाना चाहता है. माना जा रहा है कि सपा गुजरात में पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला का सहयोग लेते हुए एक-दो सीटें पर अपना दावा विपक्षी महागठबंधन ' इंडिया' की बैठक में सबके सामने पेश करेगी.






यह भी पढ़ें : CAG Report : यूपी के कई विभागों ने सरकार को लगाई हजारों करोड़ की चपत

ABOUT THE AUTHOR

...view details