उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, जानिए कब तक भर सकते हैं फॉर्म

By

Published : Jun 16, 2022, 2:12 PM IST

केएमसी भाषा विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2022-23 में आवेदकों के आग्रह पर विश्वविद्यालय ने प्रवेश की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला किया है. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदक ऑनलाइन फ़ॉर्म भरकर लिंक से शुल्क भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

etv bharat
केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में दाखिले के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

लखनऊ: केएमसी भाषा विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2022-23 में आवेदकों के आग्रह पर विश्वविद्यालय ने प्रवेश की अंतिम तिथि को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है. विश्वविद्यालय की मीडिया प्रभारी डॉ. तनु डंग ने बताया कि पहले आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून 2022 थी.

विद्यार्थी विश्वविद्यालय की बीए ऑनर्स उर्दू, अरबी, फ़ारसी, अंग्रेज़ी, हिन्दी, संस्कृत, इतिहास अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, शिक्षा शास्त्र, भूगोल, गृहविज्ञान, शारीरिक शिक्षा की 810 की सीटों के अलावा बीकॉम ऑनर्स की 120, बीबीए की 120, बीसीए की 120 और बीए-जेएमसी की 60 सीटों पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही बीटेक सिविल, मकैनिकल, कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, फ़ैशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस विद एआईएमएल, सिविल एवं एनवायरमेंट, ऑटोमेशन एंड रोबोटिक, कंप्यूटर साइंस विद एआईडीएस की 510 सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा बीटेक की 270 सीटों में लेटरल एंट्री भी प्राप्त कर सकते हैं.

विश्वविद्यालय में बीएससी (भूगोल, गृह विज्ञान, भौतिक, रसायन, गणित, कंप्यूटर साइंस, एलेक्ट्रॉनिक जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, सांख्यिकी, औद्योगिक रसायनशास्त्र की 540 सीटों पर भी आवेदन लिए जा रहे हैं. विद्यार्थी एमए की 600, एमकॉम की 120, एमबीए 120, एमसीए 120, एमए-जेएमसी 60, एमएससी गृहविज्ञान 60, एमटेक ( कंप्यूटर साइंस विद एआईएमएल, मेकाट्रोनिक्स) की 36 और एलएलएम की 30 सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े-लखनऊ विवि में 25 जून तक भरे जाएंगे फॉर्म, जानिये कहां हैं कितनी सीटें

यह डिप्लोमा कोर्स हैं उपलब्ध
विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ रोजगार देने के उद्देश्य से विश्विद्यालय में कई डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं. विद्यार्थी UG डिप्लोमा अरेबिक ट्रांसलेशन, PG डिप्लोमा अरेबिक ट्रांसलेशन, UG डिप्लोमा अरबिक जर्नलिज़्म, PG डिप्लोमा अरबिक जर्नलिज़्म, UG डिप्लोमा GST, PG डिप्लोमा कैपिटल मार्केट एवं इन्वेस्टमेंट, PG डिप्लोमा उर्दू जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, UG डिप्लोमा मेनुस्क्रिप्टोलॉजी एंड पेलियोग्राफी, PG डिप्लोमा पर्शियन ट्रांसलेशन की 540 सीटों में प्रवेश ले सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
विश्वविद्यालय ने पिछले अकादमिक सत्र से विद्यार्थियों के लिए प्रोफेसिएंसी इन फ्रेंच, बी फ़ार्मिंग, संस्कृत, हिन्दुस्तानी वोकल में सर्टिफ़िकेट कोर्स भी चलाए जा रहे हैं. इनमें विद्यार्थी प्रदेश ले सकते हैं. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदक http://kmcluonline.in ऑनलाइन फ़ॉर्म भरकर लिंक से शुल्क भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details