उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ की इस व्यस्त Traffic वाली सड़क पर अब गुजरना होगा आसान, जानिए कैसे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 15, 2023, 12:17 PM IST

लखनऊ की एक बेहद व्यस्त Traffic वाली सड़क पर अब गुजरना आसान होगा. इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है. चलिए जानते हैं आखिर कैसे राहत मिलेगी.

sdaf
asdf

लखनऊ: निशातगंज (Nishatganj) और हनुमान सेतु (Hanuman Bridge) के पास जंक्शन बनाने के साथ निशातगंज पुल के पास गोमती किनारे नई सड़क बनेगी. इसके निर्माण के प्रस्ताव को एलडीए (LDA) ने अंतिम रूप दे दिया है. अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने प्रजेन्टेशन देखने के बाद इसकी सहमति दे दी. डालीगंज मनकामेश्वर मंदिर (Daliganj Mankameshwar Temple) की तरफ से आने वाले लोग सीधे हनुमान सेतु मंदिर के सामने से बंधा रोड से निकल सकेंगे. इससे हनुमान सेतु के आस-पास लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी. आईटी की तरफ से आने वाले लोग मंदिर के पीछे से होते हुए हनुमान सेतु से होकर हजरतगंज की तरफ जा सकेंगे.

अपर मुख्य सचिव ने दी सैद्धांतिक सहमति.
लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि निशातगंज पुल, हनुमान सेतु के पास रोटरी जंक्शन बनेगा. निशातगंज के पास नदी किनारे रोड का प्रस्ताव है. अपर मुख्य सचिव आवास के समक्ष प्रजेन्टेशन हुआ है, काम जल्द शुरू होगा.


हनुमान सेतु के पास पार्किंग एरिया के पास एक पुल बनेगा. इसी तरह खाटू श्याम मंदिर के सामने यह रोड निशातगंज पुल के पास निकलती है. यहां भी ऐसा ही रोटरी जंक्शन बनाने की तैयारी है. यहां भी लोग सीधे जा सकेंगे. उन्हें जाम की वजह से रुकना नहीं पड़ेगा.

निशातगंज पुल से बंधे पर नई सड़क का प्रस्तावः एलडीए ने निशातंगज गोमती नदी के बाएं बंधे से सड़क बनाने की तैयारी की है. अभी बंधे के इस हिस्से पर रोड नहीं है. यहां काफी झाड़ियां और कचरा है. कुछ अवैध कब्जे, निर्माण भी है. ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के तहत यहां सड़क बनाई जाएगी. इसके निर्माण से लोग निशातगंज से सीधे गोमती बैराज की तरफ जा सकेंगे.

किस पर कितना खर्च आएगा
1.हनुमान सेतु जंक्शन ब्रिज: 27 करोड़
2. निशातगंज से समता मूलक तक रोड, कुकरैल पर पुल निर्माण: 58 करोड़
3. गोमतीनगर शहीद पथ रैम्प : 5 करोड़

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में होगा फूड एक्सपो , एक ही छत के नीचे जुटेंगे कई देशों के कारोबारी, जानिए कब

ये भी पढ़ेंः मिशन शक्ति के चौथे चरण का CM YOGI ने किया शुभारंभ, बोले- 'अपराधियों से सख्ती से पेश आएगी पुलिस'

ABOUT THE AUTHOR

...view details