उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज, चिकित्सकों ने कहा घबराहट में भी कम हो जाती हैं प्लेटलेट्स

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 21, 2023, 8:56 PM IST

डेंगू के प्रकोप के चलते इन दिनों राजधानी लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में काफी भीड़ हो रही है. सरकारी अस्पतालों की पैथोलॉजी में भी लंबी लाइनें लग रही हैं. चिकित्सकों ने प्लेटलेट्स कम होने पर बुखार से पीड़ित मरीजों को न घबराने की सलाह दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

घबराहट में भी कम हो जाती हैं प्लेटलेट्स . देखें खबर

लखनऊ :मानसून में परिवर्तन होने के बाद लगातार संचारी रोग से पीड़ित मरीजों की संख्या बड़ी है. इस मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी मौसमीय बीमारियां फैलती हैं. पिछले कुछ दिनों में राजधानी लखनऊ में डेंगू के मरीजों में उतार-चढ़ाव जारी है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन बुधवार को लखनऊ में 15 मरीज मिले थे. हालांकि यह सरकारी आंकड़ों के मुताबिक है. हालांकि शहर में एक तब का ऐसा भी है जो सरकारी अस्पतालों में भीड़ से बचने के लिए निजी अस्पतालों का रूख करता है. जिसका कोई आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं हैं.

घबराहट में भी कम हो जाती हैं प्लेटलेट्स.


बलरामपुर अस्पताल के सीएमएस डॉ. अतुल मल्होत्रा के मुताबिक डेंगू वार्ड में इस समय छह से सात मरीज भर्ती हैं. हालांकि जितने भी मरीज भर्ती हैं उनकी डेंगू किट भले ही पॉजिटिव आई है, लेकिन इनका एलाइजा जांच निगेटिव है. रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं होने के कारण मरीज की स्थिति को देखते हुए तीन दिन के लिए भर्ती किया जा रहा है. हालांकि इस बार ज्यादातर मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आ रही है जबकि उनके प्लेटलेट्स चार से पांच दिन बुखार होने पर काम हो रही है.

लखनऊ में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज.
लखनऊ में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज.


सिविल अस्पताल की सीएमएस डॉ राजेश कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक इन दिनों अस्पताल में वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या काफी ज्यादा बड़ी है. मरीज के बढ़ाने की वजह से अस्पताल की पैथोलॉजी में जांच के लिए लंबी लाइन लगी हुई है. खैर, इस बार डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट मरीज की नहीं आ रही है. मरीज चार से पांच दिन वायरल बुखार से पीड़ित हो रहे हैं. इसके बाद मरीज की प्लेटलेट्स कम हो जा रही है. इस स्थिति में मरीज को घबराने की आवश्यकता नहीं है. एक सामान्य व्यक्ति में मिनिमम दो लाख प्लेटलेट्स होती है. अगर प्लेटलेट्स एक लाख भी पहुंच रही है तो भी इतना घबराने की आवश्यकता नहीं है. ज्यादातर मरीज घबरा जाते हैं. जिसके चलते दिन-ब-दिन उनके प्लेटलेट्स और घटने लगती हैं. अगर प्लेटलेट्स में लगातार गिरावट हो रही है तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना चेकअप कराकर बेहतर इलाज लें.

घबराहट में भी कम हो जाती हैं प्लेटलेट्स.



हर क्षेत्र में हो रहे एंटीलार्वा फॉगिंग :डिप्टी सीएमओ एमके सिंह के मुताबिक डेंगू कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत सभी सरकारी अस्पतालों व सीएचसी-पीएचसी में इलाज की पूरी व्यवस्था है. डेंगू रोग पर प्रभावी रोग नियन्त्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमों ने बीते बुधवार को बालू अड्डा, मोहन होटल, शालीमार गैलेन्ट, मलिक टिम्बर, मानकनगर स्टेशन, हुसैनाबाद शीश महल घंटाघर कामता, हिन्द नगर सीएमएस स्कूल के आस-पास एंटीलार्वा रोधी रसायन एवं फॉगिंग का काम कराया गया.





यह भी पढ़ें : लखनऊ में डेंगू बुखार जैसे लक्षणों वाले मरीज बढ़े, सिविल अस्पताल की पैथोलॉजी में लगी लंबी लाइन

बारिश से बढ़े संचारी रोग, अस्पताल में डेंगू वार्ड तैयार

ABOUT THE AUTHOR

...view details