उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोहरे को ध्यान में रखकर जीएम ने रेलवे अधिकारियों को दिए निर्देश

By

Published : Jan 4, 2022, 10:06 PM IST

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से उत्‍तर रेलवे के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान जीएम ने कोहरे को ध्यान में रखकर रेलवे के अधिकारियों को कई सारे निर्देश दिए. साथ ही सिग्नल व ओवरहेड तारों को तत्काल दुरुस्त कराने को कहा.

कोहरे को ध्यान में रखकर जीएम ने रेलवे अधिकारियों को दिए निर्देश
कोहरे को ध्यान में रखकर जीएम ने रेलवे अधिकारियों को दिए निर्देश

लखनऊ : उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से उत्‍तर रेलवे के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. महाप्रबंधक ने कहा कि रेलवे संरक्षा को बहुत महत्व देता है. इसके लिए रेलपथों, चल स्टॉक, सिग्नल एवं बिजली की ओवरहैड तारों के रख-रखाव पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए. उन्होंने विभागों से रेल कर्मचारियों के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षण पाठयक्रम आयोजित करने का परामर्श दिया, जिससे उन्हें जागरूक बनाए रखा जा सके और रेल प्रणाली में मानवीय त्रुटियों को कम किया जा सके.


उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में घने कोहरे से उत्तरी क्षेत्र में रेल परिचालन बहुत कठिन हो जाता है. उन्होंने सभी मंडलों को निर्देश दिया कि सिग्नल प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं. महाप्रबंधक ने रेल पटरियों में आने वाली दरारों पर चिंता प्रकट की और सिग्नलों, रेल दरारों और रेल वेल्डों की व्यापक रूप से निगरानी के निर्देश दिए.

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा- इसमें किसी भी प्रकार की गलती नहीं रहनी चाहिए. महाप्रबंधक ने यात्री सुविधाओं में बढोतरी के कार्यों एवं नई लाइनों और दोहरीकरण के प्रोजेक्‍टों के कार्य में तेजी लाने के लिए सम्‍बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने जहां भी आवश्यक है, वहां पेड़ों की छंटाई के लिए वन विभाग से अनुमोदन लेने की प्रक्रिया को तेज करने के निर्देश दिए, जिससे उनसे रेल पटरियों या ओएचई तारों को कोई नुकसान न हो.

इसे भी पढ़ें-ATS सेंटर उद्घाटन: सीएम योगी बोले- सपा के बदलते रंग को देखकर गिरगिट भी शर्मा रहा होगा


उन्होंने रेलपथों पर विद्युत संरक्षा के साथ-साथ रेलगाड़ियों के निर्बाध परिचालन के लिए रिले और पैनल रूमों की संरक्षा पर भी ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए. रेल परिचालन में मानवीय त्रुटियों को कम करने पर जोर दिया. उन्होंने विभागाध्यक्षों ओर मंडल रेल प्रबंधकों को समय पालनबद्धता को 95% बनाये रखने और माल लदान व संरक्षा को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए.

फ्रेट बिजनेस डेवलेपमेंट पर महाप्रबंधक ने कहा कि बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिटों के साथ परस्पर सम्पर्क बनाए रखना चाहिए. उन्होंने निर्देश दिए कि बीडीयू आधीन सक्रियता के साथ ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्मविश्वास का माहौल बनाना चाहिए. उन्होंने रेलवे की तरफ से दी जा रही रियायतों और उपायों को ग्राहकों तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details