उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में आज से अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा मुफ्त इलाज का तोहफा

By

Published : Sep 23, 2021, 7:59 PM IST

Updated : Sep 24, 2021, 7:02 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' के तीन साल पूरे होने पर पर योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. प्रदेश में जिन गरीबों को को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ नहीं मिल सका है उन्हें ' मुख्यमंत्री जन आरोग्य' योजना से जोड़ने का फैसला किया है. इसमें अभी तक श्रमिकों को जोड़ा गया था, अब कल से अंत्योदय कार्ड धारकों को भी लाभ मिलने लगेगा.
यूपी में कल से अंत्योदय कार्डधारकों को मुफ्त इलाज का तोहफा
यूपी में कल से अंत्योदय कार्डधारकों को मुफ्त इलाज का तोहफा

लखनऊः प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के 23 सितम्बर को तीन साल हो गए है. इसको लेकर यूपी के सभी जिलों में कार्यक्रम किए गए. वहीं योगी सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला किया है. प्रदेश में जिन गरीबों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ नहीं मिल सका है उन्हें ' मुख्यमंत्री जन आरोग्य' योजना से जोड़ने का फैसला किया है. इसमें अभी तक श्रमिकों को जोड़ा गया था, अब आज से अंत्योदय कार्ड धारकों को भी लाभ मिलने लगेगा. इसके लिए शुक्रवार से कार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

स्टेट हेल्थ एजेंसी की सीईओ संगीता सिंह के मुताबिक यूपी में 1.18 करोड़ परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान योजना ) से जुड़े हैं. इन परिवारों में करीब छह करोड़ सदस्य हैं. योजना के तहत सरकारी व निजी अस्पतालों में पांच लाख तक का इलाज मुफ्त है. लेकिन, बड़ी तादाद में शामिल परिवार के सदस्य अभी योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. इसके लिए अभियान चलाकर लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड मुहैया कराया जा रहा है. करीब 30 लाख कार्ड बनाए जा चुके हैं. 30 सितम्बर तक अभी अभियान चलेगा.

यूपी में कल से अंत्योदय कार्डधारकों को मुफ्त इलाज का तोहफा
अब 50 लाख परिवार मुख्यमंत्री जन आरोग्य' योजना से जुड़ेंगे
'मुख्यमंत्री जन आरोग्य' योजना से 10 लाख परिवार जुड़े थे. वहीं अब अंत्योदय कार्ड धारक को जोड़ने के भी निर्देश हैं. इसके लिए292.43 करोड़ रुपये बजट अलॉट कर दिया गया है. राज्य में 40 लाख 78 हजार 721 अन्त्योदय कार्ड धारक हैं. ऐसे में योजना से 50 लाख से अधिक परिवार को लाभ मिलेगा. यह पांच लाख का मुफ्त इलाज करा सकेंगें. शुक्रवार से कार्ड बनने शुरू होंगे.

Last Updated :Sep 24, 2021, 7:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details