उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: लोकगीतों के जरिए यात्रियों को दिया गया महिलाओं के सम्मान का संदेश

By

Published : Oct 23, 2020, 4:49 AM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए नवरात्रि से छह माह के लिए 'मिशन शक्ति' का शुभारंभ किया है. इसी के तहत परिवहन निगम की तरफ से कैसरबाग बस स्टेशन पर महिलाओं के सम्मान में लोक गायन कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम के जरिए समाज के लोगों को नारी शक्ति का सम्मान करने के प्रति जागरूक किया गया.

कैसरबाग बस स्टेशन पर आयोजित किया गया कार्यक्रम.
कैसरबाग बस स्टेशन पर आयोजित किया गया कार्यक्रम.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के सम्मान में 'मिशन शक्ति' का शुभारंभ किया है. इसका स्लोगन है 'नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वाबलंबन'. महिलाओं के सम्मान में विभिन्न विभाग महिलाओं के सम्मान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की तरफ से गुरुवार को कैसरबाग बस स्टेशन पर महिलाओं के सम्मान में लोक गायन कार्यक्रम आयोजित किया गया. गीतों के जरिए महिलाओं के प्रति यात्रियों और कर्मचारियों में सम्मान की भावना पैदा की गई. लोगों को यह समझाया गया कि महिलाएं आज कंधे से कंधा मिलाकर पुरुषों के साथ खड़ी हैं. इसलिए समाज को महिलाओं को सम्मान देना चाहिए.

नारी के हैं विभिन्न रूप
महिलाएं ही महिलाओं को भ्रूण में मार रही हैं. इसका एक गाने के जरिए सुप्रसिद्ध गायिका वंदना मिश्रा ने विरोध किया. उन्होंने कहा कि समाज में नारी शक्ति अहम है. नारियों का सम्मान करना चाहिए. महिलाएं आज स्वाबलंबी हो रही हैं. महिलाओं को हरहाल में बेटियों को जन्म देना ही चाहिए, क्योंकि जब संसार में बेटियां ही नहीं होंगी तो समाज ही कहां रह जाएगा.

उन्होंने कहा कि महिला ही मां दुर्गा का अवतार है, महिला ही काली है, महिला ही शक्ति है और महिला ही चंडी है. जब भी महिला उठ खड़ी होती है तो समाज उठ खड़ा होता है. कार्यक्रम के जरिए 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' का भी संदेश दिया गया. गायक पीयूष तिवारी ने महिलाओं के सम्मान में एक से एक बढ़कर लोकगीत सुनाए और सभी से यह गुजारिश की कि महिलाओं का हमेशा सम्मान करें.

मौजूद रहे ये अधिकारी
कार्यक्रम में लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव कुमार बोस, सेवा प्रबंधक सत्यनारायण, बस स्टेशन प्रबंधक रमेश सिंह बिष्ट, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक आलमबाग डीके गर्ग, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अवध डिपो गोपाल दयाल, चारबाग बस स्टेशन प्रबंधक मनोज श्रीवास्तव, स्टेशन अधीक्षक शशिकांत सिंह, जफर मेहंदी और केके अवस्थी उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन रजनीश मिश्रा ने किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details