उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी मंत्रिमंडल का विस्तार कल 11 बजे, करीब दो दर्जन नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

By

Published : Aug 20, 2019, 5:58 PM IST

Updated : Aug 20, 2019, 11:19 PM IST

योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार बुधवार को सुबह 11:00 बजे राजभवन लखनऊ में किया जाएगा. इसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. मंत्रिमंडल में करीब 2 दर्जन नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है.

सीएम योगी (फाइल फोटो).

लखनऊ: योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार बुधवार को सुबह 11:00 बजे राजभवन लखनऊ में किया जाएगा. राजभवन में विस्तार को लेकर तैयारियां भी तेज हो गई हैं. योगी मंत्रिमंडल में करीब 2 दर्जन नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है. वहीं कई मंत्रियों ने इस्तीफा भी मंत्रिपरिषद से दे दिया है. मंत्री परिषद के विस्तार से पहले लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बीजेपी और योगी सरकार के महत्वपूर्ण लोगों की बैठक हुई. इसमें मंत्रिपरिषद में शामिल होने वाले नामों पर अंतिम फैसला लिया गया.

जानकारी देते संवाददाता.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार योगी मंत्रिमंडल से पहले इस बैठक को करने के पीछे संघ की भी मंशा समझी जाएगी और जिन मंत्रियों का कामकाज पिछले ढाई वर्ष के कार्यकाल के दौरान ठीक नहीं रहा उनको हटाए जाने पर चर्चा हुई. इस महत्वपूर्ण बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नए चेहरों पर चर्चा हुई. योगी सरकार के कार्यकाल के दौरान जिन मंत्रियों का कामकाज बेहतर नहीं था, उन्हें हटाए जाने पर भी संघ की तरफ से अंतिम मुहर लगाई गई. कई कैबिनेट मंत्री और राज्यमंत्री हटाए जाने का भी फैसला हुआ. इसमें कुछ नाम ऐसे भी हुए जो सबको चौंका सकते हैं.

पढ़ें- योगी सरकार में वित्त मंत्री ने दिया इस्तीफा, कई मंत्रियों ने की इस्तीफे की पेशकश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व से मंत्रिमंडल में शामिल उन कई चेहरों का नाम बताया था, जिन्हें हटाया जाना है. इसके बाद राजभवन में होने वाला मंत्रिमंडल विस्तार अचानक से टाल दिया गया था. बीजेपी नेतृत्व और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति नहीं बन पाने की वजह से भी मंत्रिमंडल विस्तार टाला गया था. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ हुई इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई गई. योगी मंत्रिमंडल में करीब डेढ़ से दो दर्जन नए चेहरों को शामिल करने की बात हुई. वहीं करीब आधा दर्जन मंत्रियों को हटाया भी जाएगा. मंत्रिमंडल विस्तार से पहले कई महत्वपूर्ण मंत्रियों के इस्तीफे की जानकारी सरकार व बीजेपी संगठन की तरफ से मिल रही है.

पढ़ें- योगी मंत्रीमंडल विस्तार से पहले संघ, संगठन और सरकार की महत्वपूर्ण बैठक जारी

जिन नए चेहरों को मंत्री बनाए जाने की संभावना जताई जा रही है. लगभग उन्हें कंफर्म कर दिया गया है. उनमें बीजेपी संगठन से अशोक कटारिया, पंकज सिंह, नीलिमा कटियार, विद्यासागर सोनकर के नाम सर्वाधिक चर्चा में है. सूत्र बताते हैं कि इन तीनों लोगों को फोन भी किया जा चुका है. वहीं सतीश द्विवेदी, दल बहादुर कोरी बुंदेलखंड से चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, जीएस धर्मेश, विजय कश्यप, कपिल देव अग्रवाल, अनिल शर्मा, महेश गुप्ता, रामनरेश अग्निहोत्री, संजीव राजा, अनीता लोधी, रविन्द्र जायसवाल के नाम शामिल हैं.


इसके अलावा बीजेपी के सहयोगी अपना दल से एमएलसी आशीष पटेल को योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. योगी सरकार के जिन मंत्रियों के प्रमोशन की चर्चा है. उन नामों पर मुहर लगाए जाने की बात सामने आ रही है. उनमें डॉक्टर महेंद्र सिंह, अनिल राजभर, उपेंद्र तिवारी, सुरेश राणा, भूपेंद्र चौधरी जैसे नाम शामिल हैं.

Intro:एंकर
लखनऊ। योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार बुधवार को सुबह 11:00 बजे राजभवन लखनऊ में किया जाएगा राजभवन में विस्तार को लेकर तैयारियां भी तेज हो गई है योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। सूत्रों के अनुसार योगी मंत्रिमंडल में करीब 2 दर्जन नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है वहीं कई मंत्रियों ने अब तक इस्तीफा भी मंत्रिपरिषद से दे दिया है मंत्री परिषद के विस्तार से पहले लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बीजेपी संगठन और योगी सरकार के महत्वपूर्ण लोगों के साथ बैठक हो रही है जिसमें मंत्रिपरिषद में शामिल होने वाले नामों पर अंतिम फैसला किया जाएगा।



Body:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार योगी मंत्रिमंडल से पहले इस बैठक के करने के पीछे संघ की भी मंशा समझी जाएगी और किन मंत्रियों का कामकाज पिछले ढाई वर्ष के कार्यकाल के दौरान एक नहीं रहा उनको हटाए जाने पर चर्चा होगी। इस महत्वपूर्ण बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नए चेहरों पर चर्चा होगी और योगी सरकार के कार्यकाल के दौरान जिन मंत्रियों का कामकाज बेहतर नहीं था उन्हें हटाए जाने पर भी संघ की तरफ से अंतिम मुहर लगाई जाएगी कई कैबिनेट मंत्री और राज्यमंत्री हटाए जाने का भी फैसला होगा कुछ नाम ऐसे भी होंगे जो सबको चौंका सकते हैं जो सरकार के महत्वपूर्ण चेहरे भी बने हुए हैं।
बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व से मंत्रिमंडल में शामिल उन कई चेहरों का नाम बताया था जिन्हें हटाया जाना है जिसके बाद राजभवन में होने वाला मंत्रिमंडल विस्तार अचानक से टाल दिया गया था बीजेपी नेतृत्व और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति नहीं बन पाने की वजह से भी मंत्रिमंडल विस्तार टाला गया था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ हो रही इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई जाएगी।
सूत्रों के अनुसार योगी मंत्रिमंडल में करीब डेढ़ से दो दर्जन नए चेहरों को शामिल करने की बात हो रही है वहीं करीब आधा दर्जन मंत्रियों को हटाया भी जाएगा मंत्रीमंडल विस्तार से पहले कई महत्वपूर्ण मंत्रों का भी इस्तीफा कराए जाने की जानकारी और सरकार व बीजेपी संगठन की तरफ से मिल रही है।
बताया जा रहा है कि जिन मंत्रियों का काम काज ठीक नहीं था और भ्रष्टाचार के मामले भी सामने आए थे उनसे भी मुख्यमंत्री नाराज थे ऐसे में कई बड़े चेहरे भी मंत्रिमंडल से बाहर किए जा सकते हैं।
बीजेपी और संघ सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल में 3 नए चेहरों को शामिल किया जाना है उनमें प्रमुख रूप से जिन नामों पर लगभग अंतिम मुहर लगाई जा चुकी है उनमें बीजेपी संगठन से अशोक कटारिया विद्यासागर सोनकर नीलिमा कटियार इसके अलावा नए चेहरों में सतीश द्विवेदी दल बहादुर कोरी चौधरी उदयभान बृजेश प्रजापति मनीषा अनुरागी वह बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल से एमएलसी आशीष पटेल का नाम चर्चा में है। इसके अलावा लखनऊ से सांसद व देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे बीजेपी संगठन में प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह का भी नाम चर्चा में है। इसके अलावा मंत्रिमंडल के जिन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार या राज्य मंत्रियों का प्रमोशन किया जाना है उस पर भी फैसला होगा जिन मंत्रियों के प्रमोशन की बात कही जा रही है उनमें डॉक्टर महेंद्र सिंह सुरेश राणा अनिल राजभर उपेंद्र तिवारी, भूपेंद्र चौधरी जैसे नाम चर्चा में है।




बाईट
शलभमणि त्रिपाठी, प्रदेश प्रवक्ता भाजपा
मंत्रिपरिषद से कुछ लोगों के इस्तीफे के बाद जगह थी अब कामकाज सुचारू रूप से आगे बढ़ाने को लेकर मंत्रिपरिषद का विस्तार हो रहा है लखनऊ राजभवन में 11:00 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया है।



Conclusion:
Last Updated :Aug 20, 2019, 11:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details