उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डॉ. कुमार विश्वास भाजपा से जाएंगे राज्यसभा, सियासी गलियारों में चर्चाओं ने पकड़ी रफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 1, 2023, 7:00 PM IST

भाजपा से राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे के निधन के बाद सीट खाली हो गई है. इस सीट से डॉ. कुमार विश्वास को राज्यसभा (Kumar Vishwas MP candidature) में भेजने की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :इसी साल जून महीने में भाजपा से राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे निधन हो गया था. इसके बाद सीट खाली हो गई है. भारतीय जनता पार्टी इस सीट से कवि और पूर्व आम आदमी पार्टी नेता डॉ. कुमार विश्वास को राज्यसभा भेज सकती है. पांच सितंबर को नामांकन किया जा सकता है. जबकि कुछ अन्य नाम भी राज्यसभा के लिए चल रहे हैं. हालांकि इनमें सबसे आगे कुमार विश्वास का ही नाम आने के कयास हैं.

3 साल का कार्यकाल है बाकी :भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद रहे हरिद्वार दुबे का निधन हो गया था. इसके बाद से भाजपा की एक राज्यसभा सीट खाली हो गई है. 3 साल तक इस सीट पर कार्यकाल बाकी है. इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी में कई नाम पर विचार किया जा रहा है. भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इसमें सबसे आगे कुमार विश्वास का नाम चल रहा है. पार्टी उनको राज्यसभा भेज सकती है. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी से दो अन्य ब्राह्मण नाम पर भी विचार किया जा रहा है. बृज बहादुर भी लंबे समय से भाजपा में सक्रिय रहे हैं. उनको भी राज्यसभा भेजा जा सकता है. इसके अलावा लखनऊ में भाजपा की राजनीति से जुड़े रहे और वर्तमान में प्रदेश प्रवक्ता हीरो बाजपेई को भी राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा तेजी से चल रही है.

अमेठी से लड़ चुके हैं चुनाव :कवि डॉ. कुमार विश्वास आम आदमी पार्टी के सक्रिय सदस्य रहे हैं. वे गाजियाबाद के रहने वाले हैं. उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से आप से चुनाव लड़ा था. हालांकि वह राहुल गांधी से हार गए थे. डॉ कुमार विश्वास एक प्रोफेसर, कवि और राजनेता हैं. कुमार विश्वास युवाओं के चहेते चेहरे रहे हैं. कुमार विश्वास का जन्म यूपी के पिलखुवा में एक ब्राह्मण परिवार में 10 फरवरी को हुआ था. उन्होंने लाला गंगा सहाय स्कूल, पिलखुवा से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने राजपूताना रेजिमेंट इंटर कॉलेज, पिलखुवा से अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की. उन्होंने हिंदी साहित्य में परास्नातक और पीएचडी पूरी की. उन्होंने डॉ. मंजू शर्मा से विवाह किया. उनकी दो बेटियां हैं. उनकी पत्नी हिंदी साहित्य की प्रोफेसर हैं.

यह भी पढ़ें :कुमार विश्वास ने दोस्तों के साथ टिहरी झील में उठाया बोटिंग का लुत्फ, दो दिन में 3 हजार पर्यटक पहुंचे

Kaushambi Mahotsav में कवि कुमार विश्वास ने सुनाई राम कथा, आप भी सुनिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details