उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में विद्युत संविदा कर्मचारी महासंघ की बैठक, संविदाकर्मियों ने जताया IAS प्रबंधन पर भरोसा

By

Published : Apr 10, 2023, 7:50 AM IST

रविवार को लखनऊ में संविदा कर्मचारी महासंघ के केन्द्रीय कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष कमला तिवारी की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें संविदाकर्मियों ने IAS प्रबंधन पर भरोसा जताया.

लखनऊ में विद्युत संविदा कर्मचारी महासंघ की बैठक
लखनऊ में विद्युत संविदा कर्मचारी महासंघ की बैठक

लखनऊ: रविवार कोसंविदा कर्मचारी महासंघ के केन्द्रीय कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष कमला तिवारी की अध्यक्षता में बैठक हुई. विद्युत संविदा मज़दूर संगठन की प्रान्तीय कार्यकारिणी की तरफ से विद्युत दुर्घटना में आए दिन संविदा कर्मियों की अकाल मौतों और शोषण के लिए अभियंताओं और अवर अभियंताओं को ज़िम्मेदार ठहराया गया. वेतन बढ़ोतरी सहित अन्य प्रमुख मांगों पर सहमति के बाद भी आदेश जारी नहीं किए जाने पर नाराजगी जाहिर की गई.

विद्युत मजदूर संगठन की बैठक में मीडिया प्रभारी विमल चंद पांडेय ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न ज़िलों और परियोजनाओं से सैकड़ों की संख्या में आए आउटसोर्स संविदा कर्मियों की बैठक को संबोधित करते हुए विद्युत संविदा कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष आर एस राय ने बताया कि संविदा कर्मियों की मांगों पर महासंघ के साथ 10 मार्च को पावर कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार की बैठक हुई थी. बैठक में विद्युत दुर्घटना में मृतक संविदा कर्मियों के आश्रित को अनुग्रह धनराशि बढ़ाने सहित 12 प्रमुख मांगों पर चर्चा के बाद चेयरमैन एम. देवराज ने मुआवज़ा राशि 10 लाख किए जाने और वेतन बढ़ाने समेत अन्य मुद्दों का शीघ्र समाधान किए जाने का आश्वासन दिया था.


संगठन के नेता आरएस राय ने कहा कि विद्युत संविदा कर्मचारी महासंघ ने विगत 16 मार्च से प्रारंभ 65 घंटे की हड़ताल में तोड़फोड़ और विद्युत आपूर्ति में व्यवधान किए जाने के लिए संघर्ष समिति के प्रयासों को विफल किया था. प्रदेश में विद्युत व्यवस्था सामान्य बनाए रखने के अपने दायित्व को लगातार कई कई घंटे ड्यूटी करके संविदा कर्मियों ने निभाया था. हड़ताल का मुख्य उद्देश्य इमानदारी की पहचान रखने वाले आईएएस एम. देवराज को चेयरमैन के पद से हटवाने का था. इसका विद्युत संविदा कर्मचारी महासंघ और विद्युत मज़दूर संयुक्त मोर्चा ने पुरज़ोर विरोध किया था.

आरएस राय ने ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा और चेयरमैन एम. देवराज से आउटसोर्स संविदा कर्मियों का वेतन कम से कम पांच हज़ार रुपए बढ़ाने और दुर्घटना मृत्यु पर 10 लाख रुपये मुआवज़ा दिए जाने, कार्य की उम्र सीमा 60 वर्ष किए जाने की मांगों पर एक माह के अंदर आदेश जारी किए जाने की मांग की.

इस बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष पुनीत राय, महामंत्री आशीष कुमार, भोला सिंह कुशवाहा, संजय सिंह, रजनीश शर्मा उर्फ़ बबलू, नवल किशोर सक्सेना, योगेन्द्र सिंह, अशोक पाल, ज्योति रावत, अभिमन्यु यादव, विनोद श्रीवास्तव, आनन्द सिंह, विपिन विश्वकर्मा, चन्द्र प्रकाश पांडेय, सुभाष यादव, मधुबन सिंह, राम दुलारे गुप्ता, रामाश्रय मौर्य, आशीष सिंह, राजू अम्बेडकर, धनन्जय राजभर मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- कानपुर में भीषण आग, 40 दुकानों का सामान जलने से लाखों का नुकसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details