उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तराखंड में कर्नल कोठियाल होंगे आप के CM पद के उम्मीदवार, केजरीवाल बोले- जनता ने लिया फैसला

By

Published : Aug 17, 2021, 2:19 PM IST

कर्नल अजय कोठियाल आम आदमी पार्टी के उत्तराखंड में सीएम पद के उम्मीदवार होंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने देहरादून में ये घोषणा की. केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड की जनता ने ये फैसला लिया है.

सीएम अरविंद केजरीवाल.
सीएम अरविंद केजरीवाल.

देहरादून: कर्नल अजय कोठियाल आम आदमी पार्टी के उत्तराखंड में सीएम पद के उम्मीदवार होंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने देहरादून में ये घोषणा की. केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड की जनता ने ये फैसला सुनाया है. दरअसल आप ने उत्तराखंड की जनता से सवाल पूछा था कि वो किसे मुख्यमंत्री चाहते हैं. आप के सर्वे में कर्नल अजय कोठियाल का नाम ज्यादातर लोगों ने लिया.

आज देहरादून के सर्वे चौक स्थित आईटीडीआर सभागार में केजरीवाल ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ये बड़ी घोषणा की. पिछले दिनों जब मनीष सिसोदिया रुड़की आए थे तो उन्होंने सार्वजनिक सभा में ही पूछ लिया था कि उत्तराखंड की जनता कर्नल अजय कोठियाल जैसे ईमानदार आदमी को मुख्यमंत्री चाहती है या किसी और पार्टी के भ्रष्ट को.

तब ये चर्चा जोरों पर थी कि आम आदमी पार्टी कर्नल अजय कोठियाल को उत्तराखंड में अपना मुख्यमंत्री का चेहरा बना सकती है. इसी अपेक्षा के अनुरूप आज अरविंद केजरीवाल ने कर्नल अजय कोठियाल के नाम की घोषणा कर दी.

जानिए कौन हैं अजय कोठियाल: कर्नल अजय कोठियाल मूल रूप से टिहरी गढ़वाल के चौंफा गांव के रहने वाले हैं. उनका जन्म 26 फरवरी 1969 को हुआ. 7 दिसंबर 1992 को सेना में गढ़वाल राइफल्स की चौथी बटालियन में बतौर सेकेंड लेफ्टिनेंट सैन्य जीवन की शुरूआत की. अजय कोठियाल ने सेना में रहते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए रोजाना मस्जिद में भेष बदल कर जाते थे.

उन्होंने सात आतंकवादियों को मुठभेड़ में मार गिराया. मुठभेड़ में आतंकियों की गोली आज भी उनके शरीर में मौजूद है. इस वीरता के लिए उन्हें शौर्य चक्र मिला. दो बार एवरेस्ट पर फतह करने के लिए कीर्ति चक्र मिला. उनके उल्लेखनीय सेवा रिकॉर्ड को देखते हुए विशिष्ट सेवा मेडल भी मिला. जबकि, नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग के प्राचार्य भी रह चुके हैं.

प्रदेश में कई विधानसभा सीटों पर है कर्नल कोठियाल की पकड़: कर्नल कोठियाल गढ़वाल के पहाड़ी जिलों में पूरी तरह से सक्रिय हैं. यहां पर उनकी एक बड़ी टीम भी लगातार काम करती रही है. इस तरह इन विधानसभा सीटों के समीकरण देखें तो करीब 21 विधानसभा सीटों पर कर्नल कोठियाल की ज्यादा या कम पकड़ दिखाई देती है. आम आदमी पार्टी शायद इसी को देखते हुए उनके चेहरे पर फैसला कर सकती है. खबर है कि चारधाम में कपाट खुलने के साथ ही राज्य में आम आदमी पार्टी एक नए रूप में दिखाई देगी. नए चेहरे के साथ कुछ बड़े और आक्रामक रुख के साथ कार्यक्रम को भी देखा जाएगा.

यूथ फाउंडेशन के जरिए पहाड़ के युवाओं को सेना के लिए कर रहे तैयार: कर्नल अजय कोठियाल यूथ फाउंडेशन भी चलाते हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को सेना में भर्ती होने से जुड़ी ट्रेनिंग देता है. इस तरह कर्नल अजय कोठियाल गांव-गांव तक आम लोगों के बीच काफी पॉपुलर भी हैं. सेना में रहते हुए ही कर्नल कोठियाल ने उत्तराखंड के युवाओं के लिए सेना, अर्द्धसैनिक बल, पुलिस में जाने के लिए यूथ फाउंडेशन की स्थापना की.

यूथ फाउंडेशन सेना में भर्ती प्रशिक्षण शिविर लगाता है और इसमें युवाओं को निशुल्क रहना-खाना-पीना और ड्रेस दी जाती है. यूथ फाउंडेशन अब तक प्रदेश के दस हजार से भी ज्यादा युवाओं को सेना और पैरामिलिट्री में रोजगार दिला चुका है. इतना ही नहीं पहाड़ों के गरीब और असहाय मरीजों का फ्री में इलाज भी करवा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details