उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा, डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम पर होगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

By

Published : Dec 3, 2021, 11:00 AM IST

Updated : Dec 3, 2021, 1:55 PM IST

डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम पर होगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम पर होगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बनने वाली नई नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का नाम भारत के पहले राष्ट्रपति और संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम से होगा. इसको डॉ. राजेंद्र प्रसाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाएगा. ये घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती के मौके पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद की.

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में डॉ राजेंद्र प्रसाद प्रतिमा पर शुक्रवार की सुबह माल्यार्पण कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने देश के संविधान को बनाने का नेतृत्व किया. वह 12 वर्ष तक देश के राष्ट्रपति रहे. वे सादगी की मूर्ति थे. उन्होंने एलएलएम की डिग्री ली थी. वकालत करते हुए स्वतन्त्रता आंदोलन से जुड़े रहे. इसलिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का नाम डॉ. राजेंद्र प्रसाद के नाम पर होगी. यह निर्णय राज्य सरकार ने लिया है.


गौरतलब है कि देशभर में लॉ यूनिवर्सिटी का बहुत महत्व है और युवा जोकि विधि के क्षेत्र में जाना चाहते हैं उनके लिए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में प्रवेश पाना बहुत अहम है. लखनऊ में भी डॉक्टर राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय है. इसके अलावा बेंगलुरु, जोधपुर, कोलकाता ऐसे ही कई अन्य शहरों में अहम विधि विश्वविद्यालय स्थापित हैं, जहां क्लैट प्रवेश परीक्षा के तहत विद्यार्थियों का विधि कोर्सो में प्रवेश होता है और यहां से वे अपनी वकालत की शुरुआत करते हैं.

यह भी पढ़ें- दबंगों ने दारोगा पर बीच सड़क पर बरसाए थप्पड़, गिरफ्तार

प्रयागराज में उत्तरप्रदेश सरकार ने विधि विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रयास शुरू कर दिया है. जिसका नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के तहत डॉ. राजेंद्र प्रसाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रखा जाएगा. इस कार्यक्रम में महापौर संयुक्ता भाटिया, विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक विधायक डॉक्टर नीरज बोरा के अलावा कई अन्य अहम लोग मौजूद रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Dec 3, 2021, 1:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details