उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, 7 करोड़ डोज लगाने वाला देश का पहला राज्य बना UP

By

Published : Aug 28, 2021, 8:16 AM IST

Updated : Aug 28, 2021, 2:01 PM IST

सीएम योगी ने पीएम को दी बधाई
सीएम योगी ने पीएम को दी बधाई ()

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने देश में शुक्रवार को एक करोड़ से अधिक टीकाकरण (one crore corona vaccination) होने पर पीएम मोदी (PM Modi) को बधाई दी. इसके साथ यूपी (UP) में एक दिन में 30 लाख लोगों का वैक्सीनेशन का सीएम योगी का टारगेट भी पूरा हो गया है. वहीं कुल 7 करोड़ डोज लगाने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है.

लखनऊ:कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है. ऐसे में यूपी में वैक्सीनेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है. शुक्रवार को प्रदेश में 'बिग वैक्सीनेशन डे' मनाया गया. इसमें मौके पर ही पंजीकरण कर डोज लगाई गईं. ऐसे में एक दिन में अब तक की सर्वाधिक 30 लाख डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया. वहीं शनिवार को कुल सात करोड़ डोज लगाने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है.

सीएम योगी ने पीएम को दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने देश में शुक्रवार को एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण (one crore corona vaccination) होने पर बधाई दी. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री (PM Modi) के कुशल मार्गदर्शन में देश में एक करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन (corona vaccine) की डोज लगी हैं. इसके साथ यूपी (UP) में एक दिन में 30 लाख लोगों का वैक्सीनेशन का सीएम योगी का टारगेट भी पूरा हो गया है.


राज्य में पहले चार से पांच लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगाई जाती थी. जून के दूसरे सप्ताह से हर रोज 6 लाख टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया. वहीं 21 जून से हेल्थ टीम द्वारा सात लाख से साढ़े आठ लाख तक रोज डोज लगाना शुरू किया. ऐसे में जून में एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य 24 दिन में हासिल कर लिया गया. जुलाई में हर रोज 10 लाख डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया. मगर, केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में डोज नहीं मिली. ऐसे में हर रोज 10 लाख वैक्सीन नहीं लग पा रही. सिर्फ माह में दो बार 10 लाख से ज्यादा डोज लग सकीं.

इसमें 6 जुलाई को एक दिन में 10 लाख 3 हजार 425 डोज लगीं थीं. इसके बाद 24 जुलाई को 10 लाख 6 हजार 68 डोज लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया है. वहीं 3 अगस्त को मेगा कैम्प लगाए गए. शहर से लेकर गांव तक ऑन द स्पॉट पंजीकरण कर टीकाकरण किया गया. इस दौरान 29 लाख 50 से अधिक को टीका लगाया गया. ऐसे में एक दिन में सर्वाधिक 29 लाख टीका लगाने का रिकॉर्ड बना. वहीं 16 अगस्त को 23 लाख 67 हजार से अधिक को टीका लगाया गया.

स्टेट इम्यूनाइजेशन ऑफीसर डॉ. अजय घई के मुताबिक 27 अगस्त को 'बिग वैक्सीनेशन डे' मनाया गया. इसमें 11 हजार से ज्यादा केंद्र बनाए गए. इसमें अब तक की एक दिन में सबसे अधिक 30 लाख 686 डोज लगाने के रिकॉर्ड बना. ऐसे में अगस्त माह में दो करोड़ डोज लगाने का टारगेट पूरा हो गया. वहीं शनिवार को कुल वैक्सीनेशन सात करोड़ पार कर गया. पोर्टल पर ब्योरा अपडेट हो रहा है. अब सात करोड़ डोज लगाने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है.

आज सिर्फ तीन हजार बूथ पर टीका
प्रदेश में शुक्रवार को 11 हजार 989 बूथ बनाए गए. इसमें 11,864 सरकरी व 125 प्राइवेट बूथ रहे. इन पर 30 लाख 686 को टीका लगाया गया. वहीं शनिवार को रूटीन टीकाकरण भी होता है. ऐसे में कोरोना वैक्सीन के 3,062 बूथ बनाए गए. इन पर सवा लाख से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं. ऐसे में कुल डोज सात करोड़ पार कर गई हैं. पोर्टल पर ब्योरा अपडेट किया जा रहा है.

कब कितनी लगीं डोज
6 जुलाई- 10 लाख 3 हजार 425
24 जुलाई- 10 लाख 6 हजार 68 डोज
3 अगस्त- 29 लाख 50 हजार डोज
16 अगस्त- 23 लाख 67 हजार डोज
27 अगस्त- 30लाख 680 डोज

कोरोना के खिलाफ देशभर में जंग तेज होती जा रही है. एक तरफ जहां सरकार ने कई वैक्सीन बनाने वाली को मंजूरी देकर कोरोना के खिलाफ सबसे कारगर हथियार माने जाने वाली वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की, तो वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है. शुक्रवार को रिकॉर्ड एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गई है. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जताई. उन्होंने ट्वीट कर एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके की डोज लगवाने और लगाने के लिए सभी को बधाई दी थी. वहीं सीएम योगी ने भी शनिवार को इस रिकॉर्ड टीकाकरण के लिए बधाई दी है.

सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में कल देश में एक करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगी हैं. यह कीर्तिमान 'नए भारत' की सामर्थ्य व संकल्प शक्ति का प्रत्यक्ष प्रमाण है. यह उपलब्धि कोरोना वॉरियर्स व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिबद्धता तथा अनुशासित जनसहयोग को समर्पित है.

सीएम ने एक दूसरा ट्वीट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कल 30 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगी हैं. यह आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन के कुशल प्रबंधन, कोरोना वाॅरियर्स की प्रतिबद्धता तथा समर्पित स्वास्थ्य कर्मियों के सेवाभाव का प्रतिफल है. आप लोग भी अपनी बारी आने पर अवश्य लगवाएं 'टीका जीत का'.

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कियह आंकड़ा नए भारत की क्षमता का प्रतिबिंब.


इसे भी पढ़ें-देश में आज एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण, पीएम मोदी ने दी बधाई

Last Updated :Aug 28, 2021, 2:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details