उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डेंगू से निपटने के लिए बस स्टेशनों पर होगी साफ सफाई, परिवहन मंत्री ने दिए निर्देश

By

Published : Nov 16, 2022, 6:18 PM IST

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने प्रदेश के सभी बस स्टेशनों की साफ-सफाई, पुताई, लाइटिंग, साज-सज्जा और डेंगू के प्रसार को देखते हुए पेयजल की व्यवस्था रखने के निर्देश परिवहन निगम के अधिकारियों को दिए हैं. परिवहन मंत्री की मंशा है कि बस स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था बेहतर होने के साथ डेंगू से बचाव के भी इंतजाम हों.

म

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Minister of State for Transport (Independent) Dayashankar Singh) ने प्रदेश के सभी बस स्टेशनों की साफ-सफाई, पुताई, लाइटिंग, साज-सज्जा और डेंगू के प्रसार को देखते हुए पेयजल की व्यवस्था रखने के निर्देश परिवहन निगम के अधिकारियों को दिए हैं. परिवहन मंत्री की मंशा है कि बस स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था बेहतर होने के साथ डेंगू से बचाव के भी इंतजाम हों.

परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार (Transport Corporation Managing Director Sanjay Kumar) ने बताया कि इटावा व मैनपुरी के बाद अब महोबा बस स्टेशन के सौन्दर्यीकरण का कार्य कर दिया गया है. बस स्टेशन के सभी भवनों व बाउंड्रीवाल की सफेदी से पुताई, नगर पालिका महोबा के सहयोग से नये डस्टविन व समय-सारिणी चार्ट व किराया सूची को पुनरीक्षित कराते हुए प्रदर्शित करवा दिया गया है. यात्री बेंचों की मरम्मत, साफ-सफाई व पेंटिंग कराकर स्थापित करवा दिए गए हैं.

पूछताछ केंद्रों पर उद्घोषण यंत्र सुचारू अवस्था में कार्य करें. जिससे यात्रियों को बसों के आवागमन की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके. डिपो के मिनी गार्डन की समुचित ढंग से साफ-सफाई कराते हुए उचित रखरखाव के लिए निर्देशित कर दिया गया है. बस स्टेशन के मुख्य भवन में तिरंगा लाइटें लगवा दी गई हैं. बुकिंग काउंटर को सुचारु रूप से संचालित करा दिया गया है. दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए व्हील चेयर उपलब्ध करवा दी गई है. नगर पालिका महोबा के सहयोग से बाउंड्रीवाल से लगी हुई डिपो की समस्त नालियों को साफ कराते हुए कीचड़ बाहर करवा दिया गया है.



इसके अलावा जल निगम की सहायता से डिपो में हैंडपंप, सुलभ काम्पलेक्स (महिला/पुरुष/विकलांग) की साफ-सफाई समुचित ढंग से करने, डिपो में हाई मास्क लाइट और बाउंड्रीवाल में पेन्टिंग के लिए स्थानीय नगर पालिका और जिला कर्मचारी विश्राम गृह की समुचित साफ-सफाई आदि की उचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं. महोबा से संबंधित ऐतिहासिक स्थलों के फ्लैक्सी बोर्ड बनवाकर डिपो प्रांगण में लगवा दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : नई पर्यटन नीति को मंजूरी, उत्तर प्रदेश में बनेंगे रामायण और महाभारत सर्किट

ABOUT THE AUTHOR

...view details