उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर मंथन, मैनपुरी और रामपुर में उप चुनाव

By

Published : Nov 13, 2022, 7:09 AM IST

भारतीय जनता पार्टी कोर ग्रुप की शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हुई. इसमें दो विधानसभा और एक लोककभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए प्रत्याशियों पर मंथन किया गया. मैनपुरी लोकसभा सीट पर डिंपल यादव को सपा का प्रत्याशी बनाया गया है.

भारतीय जनता पार्टी कोर ग्रुप बैठक
भारतीय जनता पार्टी कोर ग्रुप बैठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की दो विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी कोर ग्रुप की शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हुई. इसमें प्रत्याशियों के नामों पर मंथन किया गया. कोर ग्रुप की इस मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह और प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी मौजूद रहे. उत्तर प्रदेश में रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है, जबकि मैनपुरी लोकसभा सीट पर मुलायम सिंह के निधन के बाद उपचुनाव होगा.

मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के जिताऊ उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगाने के लिए शनिवार को कोर ग्रुप की बैठक हुई. मैनपुरी के अलावा रामपुर विधानसभा सीट और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी कई नामों पर चर्चा हुई. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक मैनपुरी लोकसभा सीट पर बीजेपी कोर ग्रुप ने कई नामों पर मंथन किया. लेकिन इन नामों में स्व. मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव का नाम शामिल नहीं था. इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी यहां पर किसी शाक्य बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले नेता को टिकट देना चाहती है. कारण ये भी बताया जा रहा है कि हाल ही में समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी का जिला अध्यक्ष शाक्य बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति को बनाया है.

पार्टी संदेश देना चाहती है कि शाक्य बिरादरी की हितैषी भारतीय जनता पार्टी है, जिससे मैनपुरी के बड़े वर्ग पर भारतीय जनता पार्टी अपना विश्वास बनाए रख सके. बता दें कि मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद रिक्त हुई है. कोर ग्रुप की बैठक में रामपुर विधानसभा सीट जो आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद रिक्त हुई है. आजम खान के खिलाफ कई मुकदमे दर्ज कराने वाले आकाश सिंह के नाम पर विशेष तौर पर चर्चा हुई. इसके अलावा खतौली से भाजपा विधायक विक्रम सैनी की सदस्यता रद्द होने पर उप चुनाव के लिए उनकी पत्नी के अलावा कुछ और नामों पर भी कोर ग्रुप की कमेटी में विचार हुआ.

यह भी पढ़ें:विवादित टिप्पणी करने पर बीजेपी प्रवक्ता ने सपा नेता अनुराग भदौरिया पर दर्ज कराई FIR

कोर ग्रुप कमेटी ने जिन नामों पर विचार किया है, उनके प्रस्ताव केंद्रीय कमेटी को भेजे जाएंगे. केंद्रीय कमेटी जिन नामों पर मुहर लगाएगी, वही इन तीनों सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details