उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मायावती ने इशारों-इशारों में बीजेपी की जीत को ईवीएम से जोड़ा, हार पर मंथन के लिए लखनऊ में 10 दिसंबर को बुलाई बड़ी बैठक

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 4, 2023, 11:00 AM IST

लखनऊ में बसपा अध्यक्ष मायावती 10 दिसंबर को चार राज्यों में हार (Mayawati on four state election defeat) को लेकर शीर्ष नेताओं के साथ बैठक करेंगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: देश के चार राज्यों में आए विधानसभा चुनाव के परिणामों से भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर सभी विपक्षी दल आहत हैं. बहुजन समाज पार्टी को भी जोरदार झटका लगा है. सीधे तौर पर तो बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj party) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (BSP President Mayawati in Lucknow) ने ईवीएम पर सवालिया निशान नहीं लगाए हैं लेकिन उन्होंने इशारों इशारों में ईवीएम की वजह से ही भारतीय जनता पार्टी की जीत बताई है.

उनका कहना है कि ऐसे परिणाम की किसी को भी उम्मीद नहीं थी. सभी जगह कांटे का मुकाबला था लेकिन नतीजा एक ही पार्टी के पक्ष में आए जिस पर विचार करना जरूरी है. बसपा सुप्रीमो ने चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर आत्म मंथन के लिए ऑल इंडिया बहुजन समाज पार्टी की 10 दिसंबर को लखनऊ स्थित पार्टी मुख्यालय पर बैठक बुलाई है.

चार राज्यों में हार पर बसपा अध्यक्ष मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि देश के चार राज्यों में अभी हाल ही में हुए विधानसभा आमचुनाव के आए परिणाम एक पार्टी के पक्ष में एकतरफा होने से सभी लोगों का शंकित, अचंभित व चिन्तित होना स्वाभाविक, क्योंकि चुनाव के पूरे माहौल को देखते हुए ऐसा विचित्र परिणाम लोगों के गले के नीचे उतर पाना बहुत मुश्किल है.

पूरे चुनाव के दौरान माहौल एकदम अलग व कांटे के संघर्ष जैसा दिलचस्प, लेकिन चुनाव परिणाम उससे बिल्कुल अलग होकर पूरी तरह से एकतरफा हो जाना, यह ऐसा रहस्यात्मक मामला है जिसपर गंभीर चिन्तिन व उसका समाधान जरूरी है. लोगों की नब्ज पहचानने में भयंकर ’भूल-चूक’ चुनावी चर्चा का नया विषय है. उन्होंने कहा कि बीएसपी के सभी लोगों ने पूरे तन, मन, धन व दमदारी के साथ यह चुनाव लड़ा, जिससे माहौल में नई जान आई, लेकिन उन्हें ऐसे अजूबे परिणाम से निराश कतई भी नहीं होना है, बल्कि डा. भीमराव आंबेडकर के जीवन संघर्षों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का प्रयास करते रहना है.

इस चुनावी परिणाम के संदर्भ में जमीनी रिपोर्ट लेकर आगे लोकसभा चुनाव की नए सिरे से तैयारी पर विचार-विमर्श के लिए पार्टी की आल इण्डिया की बैठक आगामी 10 दिसम्बर को लखनऊ में चुनाव परिणाम से विचलित हुए बिना अम्बेडकरवादी मूवमेन्ट आगे बढ़ने का हिम्मत कभी भी नहीं हारेगा. बता दें कि चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. पार्टी सिर्फ राजस्थान में ही दो विधानसभा सीटें जीतने में सफल हुई है. तीन राज्यों में पार्टी का खाता भी नहीं खुल पाया है. मत परसेंटेज भी नकारात्मक गया है. यह मायावती के लिए आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए चिंता का सबब बन गया है.

ये भी पढ़ें- Watch Video: देशी छोरे संग नीदरलैंड की गोरी मैम ने लिए सात फेरे, दो साल से लिव इन रिलेशनशिप में थे

ये भी पढ़ें- डॉ. कफील के खिलाफ लखनऊ में FIR दर्ज, योगी सरकार के खिलाफ साजिश रचने का आरोप

ये भी पढ़ें- कर्ज में डूबे कारोबारी ने जान दी, सुसाइड नोट में लिखा-परिवार को परेशान न किया जाए

ये भी पढ़ें- बिजनेसमैन का अपहरण करने वाला दारोगा और सिपाही गिरफ्तार, हसनगंज थाना प्रभारी सस्पेंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details