उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आईटी कॉलेज में दाखिले के लिए 20 जून तक शुरू होंगे आवेदन, बीएसएनवी ने बढ़ाई तारीख

By

Published : Jun 9, 2021, 3:32 AM IST

लखनऊ में बीकॉम सेल्फ फाइनेंस की 240 सीट, बीए रेगुलर की 380 सीट, बीए सेल्फ फाइनेंस की 200 सीट, बीएससी मैथ्स-बायो ग्रुप की 200 सीट, बीएससी मैथ्स-बॉयो सेल्फ फाइनेंस, बीएससी क्लीनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटिक्स समेत अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिए जाने हैं.

आईटी कॉलेज में दाखिले के लिए 20 जून तक शुरू होंगे आवेदन
आईटी कॉलेज में दाखिले के लिए 20 जून तक शुरू होंगे आवेदन

लखनऊः यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा के बाद राजधानी लखनऊ में स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया तेज हो गई है. आईटी कॉलेज में सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए आवेदन 20 जून तक शुरू होंगे. हालांकि, महाविद्यालय प्रशासन अभी तक फैसला नहीं कर पाया है कि दाखिले प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे या मेरिट के माध्यम से. आईटी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. विनीता प्रकाश ने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है. जुलाई के अंतिम सप्ताह तक स्थिति देखी जाएगी. अगर कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है तो प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी.


इन विषयों में होने हैं प्रवेश
बीकॉम सेल्फ फाइनेंस की 240 सीट, बीए रेगुलर की 380 सीट, बीए सेल्फ फाइनेंस की 200 सीट, बीएससी मैथ्स-बायो ग्रुप की 200 सीट, बीएससी मैथ्स-बॉयो सेल्फ फाइनेंस, बीएससी क्लीनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटिक्स समेत अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिए जाने हैं.

पढ़ें-यूपी के सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू खत्म, रात में जारी रहेगा कर्फ्यू

बीएसएनवी में 30 जून तक होंगे आवेदन
बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कॉलेज (केकेवी) में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. प्रिंसिपल राकेश चंद्रा ने बताया कि अब 30 जून तक आवेदन लिए जाएंगे. यहां दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 मार्च से शुरू हो चुकी है. बीए, बीएससी और बी.कॉम के साथ एमए हिंदी, एमए समाजशास्त्र और एमएससी जूलॉजी के लिए आवेदन किए जा सकते हैं. दाखिले के लिए आवेदन शुल्क 700 रुपये निर्धारित किया गया है. दाखिले मेरिट के आधार पर होने हैं.




डीएवी में भी शुरू हो गए आवेदन
डीएवी पीजी कॉलेज की ओर से भी दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आवेदन शुल्क 800 से 1000 रुपए है. कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अंजनी कुमार मिश्रा ने बताया कि महाविद्यालय की वेबसाइट www.davdegreelu.in के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे. अभ्यार्थियों को इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन का शुल्क 800 रुपये और परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन का शुल्क 1000 रुपये निर्धारित किया गया है. बीए में 500 सीट, बीएससी में 350 सीट, एमए में 60 सीट और विधि कक्षाओं की 180 सीट पर दाखिले के लिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details