उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊः बलरामपुर हाॅस्पिटल में मनाया गया अल्जाइमर दिवस, निशुल्क मिलेगा उपचार

By

Published : Sep 22, 2020, 3:08 AM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया गया. इस अवसर पर हाॅस्पिटल के निदेशक राजीव लोचन ने केक काट वृद्धजन वार्ड का उद्घाटन किया. उन्होंने बताया कि यहां पर अल्जाइमर बीमारी से ग्रसित लोगों की निःशुल्क सेवा की जाएगी.

बलरामपुर हाॅस्पिटल में मनाया गया अल्जाइमर दिवस
बलरामपुर हाॅस्पिटल में मनाया गया अल्जाइमर दिवस

लखनऊः शहर के बलरामपुर अस्पताल में विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया गया. इस अवसर पर हाॅस्पिटल के निदेशक राजीव लोचन ने केक काट वृद्धजन वार्ड का उद्घाटन किया. उन्होंने बताया कि यहां पर अल्जाइमर बीमारी से ग्रसित लोगों की निःशुल्क सेवा की जाएगी. साथ ही मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी के लिए जागरूकता फैलाने की बात भी कही.

यूपी की राजधानी लखनऊ के गोलागंज स्थित बलरामपुर सरकारी हाॅस्पिटल में अल्जाइमर दिवस मनाया गया. इस मौके पर अल्जाइमर बीमारी से ग्रसित मरीजों के निःशुल्क इलाज के लिए वृद्धजन वार्ड का उद्घाटन भी किया गया. हाॅस्पिटल के निदेशक राजीव लोचन ने बताया कि इस वार्ड में मरीजों को निःशुल्क सेवा दी जाएगी. नहाने, सोने और खाने-पीने की सभी व्यवस्थाएं की गई हैं.

राजीव लोचन ने बताया कि अल्जाइमर रोग दिमाग से जुड़ा रोग है. इस बीमारी की चपेट में आने के बाद इंसान अपने जीवन की सभी बातों को भूल जाता है. मरीज को अपने बारे में भी कुछ याद नहीं रहता है.

योग से भागेगी अल्जाइमर बीमारी
बलरामपुर हाॅस्पिटल के निदेशक राजीव लोचन ने बताया कि अल्जाइमर बहुत ही खतरनाक बीमारी है. यह सीधे इंसान के दिमाग पर अटैक करती है. इसमें आदमी अपनी सभी बातें भूल जाता है. उन्होंने बताया कि इस बीमारी का बचाव योग है. योगा करने से इस बीमारी से बचा जा सकता है. खास कर शुगर और डीपी पेशेंट मरीजों को ज्यादा खतरा है. इसलिए योगा करना जरूरी है. केन्द्र सरकार की मदद से आज वृद्ध वार्ड का उद्घाटन किया गया है. यहां पर मरीजों को योगा भी सिखाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details