उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजस्व बढ़ाने और शहर को सुंदर बनाने की योजना, पूरे शहर में व्यवस्थित वेंडिंग जोन बनाने की कवायद

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 19, 2023, 12:16 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ में वेंडिंग जोन के नाम पर कई जगह अतिक्रमण हो रखा है. जिसको लेकर नगर निगम प्रशासन सख्ती के साथ कार्रवाई करेगा, जिससे शहर को साफ रखा जा सके.

Etv Bharat
Etv Bharat

वरिष्ठ संवाददाता धीरज त्रिपाठी की रिपोर्ट

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में व्यवस्थित तरीके से दुकानों को संचालित करने की व्यवस्था नए तरीके से चलाई जाएगी. वेंडिंग जोन का निर्धारण करते हुए दुकान लगाने का काम कराया जाएगा. साथ ही अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम प्रशासन सख्ती के साथ कार्रवाई करेगा, जिससे शहर को व्यवस्थित साफ-सुथरा रखा जा सकेगा. जगह-जगह ठेले खोमचे हटाकर व्यवस्थित तरीके से दुकानों को संचालित करने का काम नगर निगम प्रशासन कराएगा, इसको लेकर वेंडिंग जोन का निर्धारण किया जाएगा.

राजस्व बढ़ाने और शहर को सुंदर बनाने की योजना


दरअसल, नगर निगम की लापरवाही से पूरे शहर में अव्यवस्थित तरीके से वेंडिंग जोन में दुकानें चल रही हैं. ऐसे में शहर की सुंदरता में अतिक्रमण एक बड़ा दाग बना हुआ है. नगर निगम प्रशासन ने करीब 2 वर्ष पहले कुछ जगहों पर वेंडिंग जोन निर्धारित करते हुए एक समान तरीके से वेंडिंग जोन बनाकर कुछ दुकानें आवंटित की थीं, लेकिन यह काम आगे नहीं बढ़ पाया. तमाम दुकानदार अभी भी तमाम अवैध तरीके से चला रहे हैं, इससे अतिक्रमण तो रहता ही है. निशातगंज, महानगर, हजरतगंज, लालबाग, मुंशी पुलिया, इंदिरा नगर, आलमबाग, सरोजिनी नगर, आशियाना, कृष्णा नगर, गोमती नगर, चिनहट, फैजाबाद रोड जैसे इलाकों में अव्यवस्थित तरीके से अतिक्रमण के साथ ठेले खोमचे लगे हुए नजर आते हैं.

व्यवस्थित वेंडिंग जोन बनाने की कवायद

नगर निगम की महापौर सुषमा खर्कवाल ने वेंडिंग जोन को व्यवस्थित करने के लिए कार्य योजना बनाना शुरू की है. इसके लिए उन्होंने जोनल अधिकारी के माध्यम से सर्वे कार्य कराना भी शुरू किया है, जिससे नए तरीके से वेंडिंग जोन का निर्धारण करते हुए व्यवस्थित तरीके से ठेले खोमचे लगाने के लिए लोगों को दुकानें आवंटित कराई जाएंगी. इसके लिए नगर निगम प्रशासन की तरफ से शुल्क भी वसूला जाएगा. वेंडिंग जोन के सर्वे का कार्य पूरा होने के बाद इस काम को कराया जाएगा.

महापौर सुषमा खर्कवाल


महापौर सुषमा खर्कवाल ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि 'अतिक्रमण एक बड़ी समस्या है. वेंडिंग जोन को हम व्यवस्थित करने का काम करेंगे, जहां अवैध तरीके से अव्यवस्थित तरीके से दुकानें संचालित हो रही हैं उसे व्यवस्थित कराया जाएगा. अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी. वेंडिंग जोन नए तरीके से चिह्नित करते हुए दुकानें आवंटित करने का काम किया जाएगा, जिससे नगर निगम के राजस्व में वृद्धि भी होगी और शहर को व्यवस्थित तरीके से कराया जाएगा.'

यह भी पढ़ें : नगर निगम में टायर ट्यूब बैट्री खरीद में घोटाले का खुलासा, करोड़ों रुपयों का हुआ वारा न्यारा

यह भी पढ़ें : नगर निगम सदन के 100 दिन पूरे होने पर विकास योजनाओं की मिलेगी सौगात, जानिए क्या है तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details