उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: साइबर क्राइम गैंग के 9 अभियुक्त गिरफ्तार

By

Published : Aug 6, 2020, 8:29 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. राजधानी पुलिस ने साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले अंतरराज्यीय गैंग के 9 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है.

etv bharat
साइबर क्राइम करने वाले 9 अभियुक्त गिरफ्तार.

लखनऊ:राजधानी में साइबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. ऐसे में इन घटनाओं को अंजाम देने वाले अंतरराज्यीय गैंग पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. जालसाजी कर लोगों के खाते से पैसे निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए लखनऊ पुलिस ने 9 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. वहीं पुलिस की जांच में अन्य 11 अभियुक्तों के नाम भी सामने आए हैं. अभियुक्तों के पास से पुलिस ने 3 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की है.

साइबर क्राइम करने वाले 9 गिरफ्तार.
देश में बढ़ रहे साइबर क्राइम को लेकर सभी चिंतित हैं. आए दिन लोगों के खाते से फर्जी तरीके से धोखाधड़ी का मामला सामने आ रहे हैं. ऐसा ही मामला राजधानी लखनऊ के रहने वाले प्रभाकर शुक्ला के साथ हुआ, जिनके खाते से 53 लाख ट्रांसफर कर लिए थे.


पीड़ित प्रभात ने थाना हजरतगंज में 3 जुलाई को मुकदमा दर्ज कराया, जिसकी विवेचना करते हुए साइबर क्राइम की टीम ने झारखंड के कई जिलों में छापेमारी की और नौ अभियुक्तों को गिरफ्तार किया. पूछताछ में बताया गया कि उनके साथ में 11 अन्य लोग भी शामिल हैं. गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के पास से 3 लाख रुपये नकद और मोबाइल फोन सहित अन्य सामान बरामद किया गया है.

ज्वाइंट कमिश्नर दी जानकारी
ज्वाइंट कमिश्नर नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि हजरतगंज में जुलाई माह में एक मुकदमा दर्ज किया गया था, जिसमें पीड़ित के खाते से 53 लाख की धोखाधड़ी हुई थी. साइबर क्राइम की टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए, झारखंड में संचालित साइबर क्राइम के गरोह के नौ अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 3 लाख व अन्य सामान भी बरामद किए गए हैं. इस सराहनीय कार्य करने वाले क्राइम टीम को 25 हजार का इनाम भी घोषित किया गया है. पूछताछ में पता चला है कि ये लोग करीब 3.50 करोड़ रुपये का फ्रॉड अब तक कर चुके हैं. साथ ही बीते कई सालों से इनका ये धंधा चल रहा था.


गिरफ्तार किये गए अभियुक्त
गिरफ्त में आए अभियुक्तों का नाम रूप कुमार मंडल, गोपाल मंडल, लल्लन मंडल, योगानंद, प्रमोद कुमार मंडल, नीरज मंडल, हरिहर मंडल, राजीव मंडल, राहुल आर्य हैं. ये सभी झारखंड के निवासी हैं. फिलहाल इन अभियुक्तों से पूछताछ जारी है, जिनकी जानकारी पर इनके साथ इस कार्य में लिप्त और भी लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details