उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सैन्य नर्सिंग सेवाओं में 30 कैडेट्स को लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन मिला

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 3, 2023, 8:10 AM IST

शनिवार को लखनऊ में कॉलेज ऑफ नर्सिंग के नर्सिंग कैडेटों के छठे बैच का कमीशनिंग समारोह एएमसी सेंटर एंड कॉलेज के ओटीसी ड्रिल स्क्वायर में हुआ. इसमें कैडेट्स को सैन्य नर्सिंग सेवाओं में लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन मिला.

Etv Bharat
Etv Bharat लखनऊ में कॉलेज ऑफ नर्सिंग Lieutenants in Military Nursing Services 30 cadets commissioned as Lieutenants लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन सैन्य नर्सिंग सेवाओं में लेफ्टिनेंट

लखनऊ: लखनऊ में कॉलेज ऑफ नर्सिंग के नर्सिंग कैडेटों के छठे बैच का कमीशनिंग समारोह एएमसी सेंटर एंड कॉलेज के ओटीसी ड्रिल स्क्वायर में आयोजित किया गया. इस अवसर पर मध्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस) लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा उन 30 नर्सिंग कैडेटों के लिए मुख्य अतिथि और समीक्षा अधिकारी के रूप में मौजूद थे, जिन्हें सैन्य नर्सिंग सेवाओं में लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन प्रदान किया गया.

कमीशनिंग समारोह एएमसी सेंटर एंड कॉलेज के ओटीसी ड्रिल स्क्वायर में हुआ

इस दौरान मेजर जनरल पंकज पी राव, कमांडेंट, कमान अस्पताल, मध्य कमान और ब्रिगेडियर राजू अग्रवाल, डीन व डिप्टी कमांडेंट, कमान अस्पताल, मध्य कमान लखनऊ ने नर्सिंग कैडेटों से सलामी ली. कर्नल वी सुगिर्था, प्रिंसिपल, कॉलेज ऑफ नर्सिंग, कमान अस्पताल, मध्य कमान ने कोर्स रिपोर्ट प्रस्तुत की. उन्होंने इन होनहार नर्सिंग कैडेटों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जो अब त्रि-सेवा (थल सेना, नौसेना एवं वायु सेना) अस्पतालों में शामिल होंगे.

मध्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस) लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा चीफ गेस्ट थे

मध्य कमान के जन संपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि इस समारोह के दौरान लेफ्टिनेंट दिव्या भूषण को अंतिम वर्ष की विश्वविद्यालय परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने और नर्सिंग सेवाओं और शिक्षा के प्रबंधन विषय में सर्वोच्च अंक हासिल करने के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया. लेफ्टिनेंट मानसी सचान ने बैच में दूसरी रैंकिंग के लिए रजत पदक जीता. उन्हें ऑल-राउंड बेस्ट आउटगोइंग कैडेट घोषित किया गया, साथ ही उन्होंने प्रशिक्षण के सभी चार वर्षों में शिक्षाविदों में सर्वश्रेष्ठ और प्रसूति एवं स्त्री रोग संबंधी नर्सिंग विषय में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया.

लखनऊ में कॉलेज ऑफ नर्सिंग के नर्सिंग कैडेटों के छठे बैच का कमीशनिंग समारोह

लेफ्टिनेंट अपर्णा ने सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग विश्वविद्यालय परीक्षा 2023 में सर्वोच्च अंक हासिल किए. लेफ्टिनेंट रामेश्वरी को सर्वश्रेष्ठ क्लिनिकल नर्स चुना गया. लेफ्टिनेंट तब्बू बनोत्रा को 2023 के कमीशनिंग समारोह में सर्वश्रेष्ठ परेड कमांडर चुना गया. लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा ने नवनियुक्त एमएनएस अधिकारियों को जोश और उत्साह के साथ निस्वार्थ और अविश्वसनीय सेवा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया. समारोह में वरिष्ठ अधिकारी, नागरिक संस्थानों के गण्यमान्य व्यक्ति और गौरवान्वित माता-पिता उपस्थित थे.

स्कूल ऑफ नर्सिंग, कमान अस्पताल, मध्य कमान की स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी और इसे वर्ष 2013 में कॉलेज ऑफ नर्सिंग में अपग्रेड किया गया था. कॉलेज पुराने बैचों के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) और हाल के बैचों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल विश्वविद्यालय से संबद्ध है. प्रशिक्षण भारतीय नर्सिंग परिषद के निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाता है.

ये भी पढ़ें- मंदिर से पहले श्रीराम एयरपोर्ट तैयार: चार किलोमीटर का होगा रनवे, अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी उतर सकेंगी

ये भी पढ़ें- कमर दर्द छू-मंतर कर देगी ये खटिया: 10 कुंतल वजन, दो लाख खर्च में बनी; एक साथ सो सकते हैं 60 लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details