उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में अब तक 20 लाख किशोरों को लगी डोज, कोरोना से बचाव में मिलेगी मदद

By

Published : Jan 8, 2022, 10:46 PM IST

उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर की 88.77 फीसद आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है. वहीं 52.30 फीसद को दूसरी डोज लग गई है. यूपी में वैक्सीन से वंचित रहे लोगों की घर-घर खोज की जा रही है. पहली और दूसरी डोज के छूटे लोगों की लिस्ट बनाकर वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है. ऐसे ही दिव्यांग और निराश्रित लोगों को भी वैक्सीन की डोज देने के निर्देश दिए गए हैं.

etv bharat
20 लाख किशोरों को लगी डोज

लखनऊ: यूपी में कोरोना फिर बढ़ रहा है. ऐसे में वैक्सीनेशन की गति बढ़ा दी गयी है. एनएचएम के टीकाकरण प्रभारी डॉ मनोज के मुताबिक, तीन जनवरी से अब तक 20 लाख किशोरों को वैक्सीन की पहली डोज लगाने में कामयाबी मिली है. वहीं 18 वर्ष से अधिक आयु वाले 21 करोड़ लोगों को डोज लग गई है. यह देश में सर्वाधिक है.

52.30 फीसद को लगी दूसरी डोज
18 वर्ष से ऊपर की 88.77 फीसद आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है. वहीं 52.30 फीसद को दूसरी डोज लग गई है. यूपी में वैक्सीन से वंचित रहे लोगों की घर-घर खोज की जा रही है. पहली और दूसरी डोज के छूटे लोगों की लिस्ट बनाकर वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है. ऐसे ही दिव्यांग और निराश्रित लोगों को भी वैक्सीन की डोज देने के निर्देश दिए गए हैं.

ऑन द स्पॉट पंजीकरण
यूपी में क्षेत्रों को क्लस्टर में बांटकर दोबारा टीकाकरण शुरू किया गया है. इसमें दूसरी डोज लगाने के काम पर भी जोर दिया जा रहा है. इसमें फिक्स बूथ के अलावा कैम्प और घर-घर वैक्सीन की ड्राइव चलाई जा रही है. जिन इलाकों में क्लस्टर बनाकर पहली डोज लगाई गई है, उन क्षेत्रों में अब दूसरी डोज भी लगाई जा रही हैं.

पहली डोज 13.36 करोड़ पार
शनिवार को 18,379 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया गया है. इसमें 18,298 सरकारी और 81 निजी केंद्र बनाए गए हैं. इस दौरान साढ़े 13 लाख को वैक्सीन लगीं. यूपी में कुल डोज अब 21 करोड़ से ज्यादा को लग गई है. वहीं दूसरी डोज लेने वालों की तादाद 7 करोड़ 82 लाख पार कर गई है. पहली डोज 13 करोड़ 36 लाख से ज्यादा लोगों को लग गई है.

10 जनवरी से बूस्टर डोज
राज्य में 10 जनवरी से बूस्टर डोज दी जाएगी. पहले चरण में हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को तीसरी डोज लगाई जाएगी. इसमें पुलिस कर्मी भी शामिल होंगे।.उन्हें भी तीसरी डोज लगाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें-Corona Case in UP: 6 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले, छह मरीजों की मौत...

ABOUT THE AUTHOR

...view details