उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देश में खुलेंगे 100 सैनिक स्कूल, यूपी में भी खोलने की हो रही तैयारी: रक्षा सचिव

By

Published : Aug 21, 2021, 1:52 PM IST

देश में खुलेंगे 100 सैनिक स्कूल, यूपी में भी खोलने की हो रही तैयारी: रक्षा सचिव

रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि बोर्ड को नगर निगम की तरह जनसंख्या के आधार पर ग्रांट दिया जाएगा. इसके लिए फाइनेंस विभाग ने प्रावधान किया है. इज ऑफ डूइंग के साथ लाइसेंस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. पुराने लाइसेंस पर भी अब नया लाइसेंस मिल जाएगा.

लखनऊ :केंद्र सरकार दो साल के अंदर देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने जा रही है. इनमें उत्तर प्रदेश को भी कई सैनिक स्कूल मिलेंगे. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में जो डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है, उसमें अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट किया जा रहा है. डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में बाहर से भी निवेश बढ़ रहा है. शनिवार को लखनऊ के कैंट स्थित मंगला देवी जूनियर स्कूल के नए ब्लॉक का उद्घाटन करने पहुंचे देश के रक्षा सचिव अजय कुमार ने मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी.

कैंट बोर्ड एक्ट में भी किया जा रहा परिवर्तन

उन्होंने कहा कि लखनऊ उनका होम टाउन है. अपट्रान से पास करने के बाद लखनऊ से ही उन्होंने कैरियर की शुरआत की. डिफेंस एक्सपो में वह लखनऊ आए थे. इस बार देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. सिविल एरिया में शौचालय बनाने के लिए परमिशन की जरूरत नहीं है. अभी और परिवर्तनों की भी आवश्यकता है.

बताया कि कैंट बोर्ड एक्ट में भी परिवर्तन किया जा रहा है. ड्राफ्ट बनाकर पब्लिक डोमेन में रखा गया है. यह एक्ट फाइनल हो गया है. अप्रूवल की प्रक्रिया चल रही है. अधिकारों के विकेंद्रीकरण पर फोकस है. दूसरे टेक्नोलॉजी और तीसरे पुराने आपराधिक मामलों को निस्तारित किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :यूपी में मिशन शक्ति के तीसरे चरण का शुभारंभ, लाभार्थी महिलाएं सम्मानित

रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि बोर्ड को नगर निगम की तरह जनसंख्या के आधार पर ग्रांट दिया जाएगा. इसके लिए फाइनेंस विभाग ने प्रावधान किया है. इज ऑफ डूइंग के साथ लाइसेंस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. पुराने लाइसेंस पर भी अब नया लाइसेंस मिल जाएगा. उन्होंने कहा है कि ई-छावनी के तहत बहुत सुविधाएं ऑनलाइन दी जा रही हैं. इंग्लिश के साथ हिंदी में सुविधाएं दी जा रही है.

देश में खुलेंगे 100 सैनिक स्कूल, यूपी में भी खोलने की हो रही तैयारी: रक्षा सचिव
बच्चे भी जानें वीरों की गाथाएं

मंगला देवी स्कूल के नए हाल के उद्घाटन अवसर पर उन्होंने कहा कि 2023 से यहां हाईस्कूल शुरू हो जाएगा. वीरों की गाथाएं बच्चे जानें, ये जरूरी है. इसके लिए नई शृंखला शुरू की गई है. गैलेंट्री अवार्ड विजेताओं का नया पोर्टल बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details