उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखीमपुर खीरी में सिख किसान ने क्यों कराया मुंडन...

By

Published : Aug 28, 2021, 9:30 PM IST

सिख किसान ने मुंडवाया सिर.
सिख किसान ने मुंडवाया सिर. ()

यूपी के लखीमपुर खीरी में एक सिख किसान ने अपना मुंडन करा लिया. गन्ना भुगतान न मिलने से नाराज किसानों ने सरकार का ध्यान अपनी समस्या पर आकृष्ट कराने को ये बड़ा कदम उठा डाला. 10 से अधिका किसानों ने बजाज की खम्भारखेड़ा चीनी मिल के सामने अपने बाल मुड़वा दिए. इनमें एक स्कूली छात्र भी शामिल रहा.

लखीमपुर खीरीःखंभारखेड़ा चीनी मिलों पर पिछले छह दिनों से गन्ना बकाया भुगतान की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन चल रहा है. किसानों ने मिल प्रशासन की हठधर्मिता के चलते सरकार का ध्यान खींचने को अपने बाल मुंडवाने का फैसला लिया. किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा समेत दर्जनों किसानों ने अपने बाल मुंडवा लिए. साथ ही मिल प्रशासन का पुतला फूंका. इन किसानों में एक किसान ऐसा भी हैं जो सिख धर्म से ताल्लुक रखता हैं. किसान नरेंद्र सिंह ने किसान आंदोलन के चलते अपने बाल मुंडवा लिए.

किसान नरेंद्र सिंह का कहना है कि सिख धर्म में बाल कभी नहीं कटाने के लिए कहा गया है, लेकिन उन्होंने किसानों की भलाई के लिए मुंडन करवा लिया है. उनका कहना है कि किसानों का करीब 228 करोड़ रुपये खंभार खेड़ा चीनी मिल पर बाकी है. नवंबर तक का पेमेंट दिया है. ऐसे में किसानों के सामने बदहाली की स्थिति आ गई है. किसान अपने बच्चों की फीस नहीं दे पा रहे. अस्पताल और दवाई के खर्चे नहीं चल रहे और घरेलू खर्चों में भी एक-एक पाई के लिए किसान तरस रहा है.

गन्ना किसानों का प्रदर्शन.

किसान नरेंद्र सिंह कहना है कि किसानों पर तो बैंकों का ब्याज का मीटर चल रहा है. किसानों का अपना ही पैसा नहीं मिल पा रहा है. जिससे किसान ब्याज के बोझ के तले दबता चला जा रहा है. सरकारी अफसर और परेशान किए हैं. किसानों के बिजली के कनेक्शन काटे जा रहे हैं. आरसी भेजी जा रही है. ऐसे में किसान और बदहाल होता चला जा रहा.

किसान करेंगे जल सत्याग्रह

जिले में छह दिनों से गन्ना भुगतान की मांग को खंभार खेड़ा चीनी मिल पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने किसान नेता बी एम सिंह के जाने के बाद भड़क गए. वीएम सिंह ने जिला प्रशासन के अफसरों और चीनी मिल के अधिकारियों को वार्ता के लिए मंच पर बुलाया था, लेकिन प्रशासन और चीनी मिल की तरफ से कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा. किसानों ने पहले तो जमकर चीनी मिल के सामने नारेबाजी की. इसके बाद उन्होंने ऐलान किया कि वह शारदा नदी में जल सत्याग्रह करेंगे. किसानों ने जल सत्याग्रह के लिए शारदा नगर की तरफ कूच भी कर दिया. इससे प्रशासन के हाथ पांव फूल गए.

प्रदर्शन में शामिल गन्ना किसान.

इसे भी पढ़ें- भुगतान न होने से किसान परेशान, चीनी मिल पर प्रदर्शन

चीनी मिल पर बकाया 2.33 अरब रुपये

खम्भारखेड़ा चीनी मिल पर किसानों का 2.33 अरब से ज्यादा रुपया बकाया है. खीरी जिले में बजाज की तीन चीनी मिलों, ऐरा और कोआपरेटिव की संपूर्णानगर और बेलरायां चीनी मिलों पर 11 सौ करोड़ से ज्यादा गन्ना किसानों का बकाया है. बलरामपुर ग्रुप की कुम्भी गुलरिया और डीएससीएल की अजबापुर चीनी मिल ने ही पिछले सत्र का पुरा भुगतान किया है. बाकी पांच चीनी मिलों का पैसा अभी भी बकाया है.

किसानों को संबोधित करते किसान नेता.

किसानों का कहना है कि बजाज चीनी मिल ने सिर्फ नवंबर में 25 दिन का पेमेंट किया है. तब से एक पैसे का पेमेंट नहीं दिया. जबकि मिल बंद हुए पांच महीने हो गए. एसडीएम सदर और सीओ सिटी ने किसानों को समझाने की कोशिश की पर किसान भुगतान के बिना कोई बात पर राजी नहीं हुए.

इसे भी पढ़ें-गन्ना तौल न होने से परेशान किसानों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details