उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखीमपुर खीरी में आवारा पशुओं से परेशान किसानों ने शुरू की भूख हड़ताल

By

Published : Sep 1, 2022, 9:55 PM IST

लखीमपुर खीरी में आवारा पशुओं की बढ़ती तादात से किसान परेशान हैं. आलम ये है कि आवारा पशुओं से किसानों की फसल बर्बाद हो रही है, जिससे किसानों में नाराजगी है और उन्होंने भूख हड़ताल शुरू कर दी है.

etv bharat
भूख हड़ताल

लखीमपुर खीरीः जिले में आवारा छुट्टा जानवरों से तबाह हो रहे किसानों ने अब भूख हड़ताल का सहारा लिया है. गोला तहसील के शेरपुर गांव में किसान मजदूर संगठन के बैनर तले किसानों ने गुरुवार से भूख हड़ताल शुरू कर दी है. जिलाध्यक्ष अंजनी दीक्षित ने कहा कि अब पानी सिर के ऊपर चढ़ चुका है, न जाने कितने किसान छुट्टा सांड़ों के हमलों से मर चुके हैं और फसल बचाना मुश्किल होता जा रहा. वहीं, प्रशासन सिर्फ खानापूरी कर रहा.

राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष अंजनी कुमार दीक्षित ने कहा कि ग्राम शेरपुर सेमरई, कुरैया, राजेपुर, सकेथू थाना हैदराबाद विकासखंड के किसान छुट्टा जानवरों से बर्बाद हो रहे हैं. 17 अगस्त को किसान दिवस के अवसर पर जिले के जिम्मेदार अधिकारियों के सामने भी किसानों की समस्या आवारा जानवर का बकाया गन्ना भुगतान का मुद्दा रखा गया और लिखित पत्र दिया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. इन सभी गांवों में किसान 24 घंटे अपने गन्ने की फसल को बचाते हैं. आवारा जानवरों ने फिर भी सभी खेतों की पूरी फसल चरकर नष्ट कर दी.

पढ़ेंः आवारा पशुओं ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें, बर्बाद हो रही फसलें

अंजनी कुमार दीक्षित ने कहा कि शेरपुर गांव में दो वर्ष पहले दुलारे पुत्र काशी और राम शंकर शुक्ला पुत्र प्यारेलाल को आवारा सांड़ के मारने से मौत हो गई थी. उसी समय भी कई पत्र दिए गए, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई सिर्फ आश्वासन मिलता रहा. कर्ज से लदा हुआ किसान अपना परिवार चलाने के लिए दिन-रात परिश्रम कर रहा है. एक तो गन्ना का बकाया भुगतान नहीं मिल रहा दूसरी तरफ किसानों की लागत सहित पूरी फसल आवारा पशु चरकर नष्ट कर दे रहे हैं. पूरे के पूरे खेत परती हो गए हैं, जिससे किसानों के बच्चे शहरों में मजदूरी कर अपना परिवार चलाने को मजबूर है. कुछ बच्चे तो अन्य प्रदेशों में मजदूरी करने के लिए गए हुए हैं. ऐसी स्थिति में आर्थिक तंगी झेलते हुए किसान परिवार आत्महत्या की तरफ बढ़ रहे हैं.

पढ़ेंः आवारा पशुओं से किसान परेशान, गोशाला में नहीं है चारे का इंतजाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details